मोदी आगरा में 3907 करोड़ रूपयों के विकास परक योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को आगरा में कोठी मीना बाजार मैदान मेें 3907 करोड़ रूपयों की विकास परक योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।
आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि प्रधानमंत्री दोपहर 3:15 बजे खेरिया एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। 3:20 बजे वहां से कोठी मीना बाजार के लिए रवाना होंगे। 3:35 बजे कोठी मीना बाजार मैदान में करीब 3907 करोड़ की विकास परक योजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इसके बाद जनसभा को संबोधित करेंगे।
उन्होने बताया कि खेरिया हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री अगवानी के लिये उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री की जनसभा में जापान के राजदूत केंसी हिरामत्शु भी मौजूद रहेगे। गंगा जल परियोजना और नमामि गंगे परियोजना जापान की मदद से चलाई जा रही हैं।
प्रधानमंत्री की जनसभा के लिये आग-पानी से सुरक्षित मंच बनाया गया है। जनसभा में दो लाख से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए 16 ब्लॉक बनाए गए हैं। जनसभा को लेकर व्यापक तैयारियां की गई हैं। 100 बाई 150 यानी 15 हजार वर्गफुट का पंडाल बनाया गया है। जनसभा स्थल को रोशन करने के लिए 350 एलईडी लाइटें लगाई गई हैं। 11 बड़े जेनरेटर भी लगाए गए हैं।
सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री आगरा जल सम्पूर्ति(गंगा जल परियोजना), महिला चिकित्सालय आगरा में 100 शैय्या मैटरनिटी विग का निर्माण, आगरा नगर सीवर गृह संयोजन योजना(भाग दो), उपरगामी पुल, राजकीय पॉलीटेक्निक, बहुमंजिला बैरक, पशु चिकित्सा पॉलीक्लीनिक की स्थापना, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, क्षेत्रीय जन विश्लेषण प्रयोगशाला, जिला कारागार आवास समेत अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा सिविल एन्क्लेव का निर्माण, प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना, रक्षा गलियारे का निर्माण, पूर्वी ताज नाले का जीर्णोद्धार, बाह ऊदी मार्ग के छह किलोमीटर से 12 किलोमीटर मार्ग के चौड़ीकरण, हैलीपोर्ट का निर्माण, पचगाई पेयजल योजना, स्वचलित शौचालय का निर्माण, तथा माईक्रो स्किल विकास केन्द्रो का विकास कार्य समेत कई परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।