जंगल से पेड़ काटकर और जंगल के ही पत्थर-बजरी से हो रहा था रिजॉर्ट का निर्माण, मंडलायुक्त ने पकड़ा

नैनीताल, 25 अप्रैल (हि.स.)। कुमाऊं मंडल के आयुक्त दीपक रावत एक शिकायत पर आज नैनीताल जिला मुख्यालय के निकटवर्ती बजून के तोक घिंघरानी पहुंचे और पाया कि वहां एक रिजॉर्ट का निर्माण पास के जंगल से ही पेड़ काटकर और वहीं के पत्थर व बजरी से किया जा रहा है, साथ ही गांव की पगडंडी को रिजॉर्ट के लिये सड़क बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

इस मामले में मंडलायुक्त दीपक रावत ने बताया कि सभी आरोपों की पुष्टि हुई है। साथ ही वहां हिरन के अवशेष भी मिले हैं। इन सभी अनियमितताओं पर मंडलायुक्त ने कहा कि जंगल से ही पेड़ काटकर और चोरी की गयी लकड़ी व वहीं के पत्थरों व बजरी से रिजॉर्ट का निर्माण किया जा रहा है। गांव की संकरी पगडंडी को पुश्ता बनाकर रिजॉर्ट तक पहुंचने के लिये सड़क बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

इन सभी अनियमितताओं पर रावत ने कहा कि हिरन के अवशेष मिलने के मामले में वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत भी अभियोग बनता है। रिजॉर्ट का निर्माण करने वालों ने स्वयं स्वीकार किया है कि स्वयं लकड़ी काटने के अलावा जंगल से लकड़ी चोरी करके लाए हैं। बिना अनुमति के बड़ी आरा मशीन से लकड़ियां चीरी गयी हैं। इस संबंध में वन अधिनियम, वन्य जीव संरक्षण अधिनियम एवं खनन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी और इस संबंध में वह प्रमुख सचिव-वन एवं पर्यावरण को अपनी रिपोर्ट भी भेजेंगे ताकि इस मामले में यदि वन विभाग के स्तर से किसी की संलिप्तता पायी जाती है तो उनकी जिम्मेदारी तय हो सके।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ.नवीन जोशी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर