संस्कारधानी में शमीम कबाड़ी की फैक्ट्री में विस्फोट, आर्मी बम के खोल रखता था अपने यहां

शमीम कबाड़ी की फैक्ट्री में विस्फोट, 

जबलपुर, 25 अप्रैल (हि.स.)।

मध्यप्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर के आधारताल थाना क्षेत्र में खिजरी खिरिया बाईपास पर स्थित शमीम कबाड़ी की फैक्ट्री स्थित कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट हुआ। गरुवार को हुए इस विस्फोट से उत्पन्न धमाके की आवाज एवं कंपन लगभग पांच किलोमीटर दूर तक महसूस किया गया। विस्फोट की तीव्रता इतनी अधिक थी कि गोदाम की दीवारें तक ध्वस्त हो गईं और गोदाम की चार दिवारी के बाहर बनी स्क्रैप मेटल के ऑफिस की दीवारों की टाइल्स तक टूट गईं। मौके पर विस्फोट की तीव्रता देखते हुए,पुलिस को भी यह विस्फोट गैस सिलेंडर के फटने से जैसा संदेह हुआ। यहां विस्फोट की चपेट में कई पक्षी भी आ गए, जोकि यहां मृत पाए गए।

फिलहाल इस संबंध में लोगों की प्रतिक्रिया सामने आई हैं । यहां स्थानीय लोगों ने अपने अनुभव को साझा करतेह हुए बताया कि विस्फोट की तीव्रता इतनी अधिक थी कि लगा जैसे भूकंप आ गया हो, धमाके की आवाज से आसपास के घरों की दीवारों में दरारें आ गई हैं । उसके कंपन से लोग घरों के बाहर निकल आए।

उल्लेखनीय है कि कबाड़ी का गोदाम पांच हजार स्क्वायर फीट में फैला हुआ है। शमीम और उसके गुर्गे इस कबाड़खाने को लंबे समय तक संचालित कर रहे थे। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस गोदाम में कुछ मजदूर काम करते हैं। मौके पर कुछ भैंस मृत पाई गई हैं। वहीं, एक व्यक्ति के मरने की खबर है। जिसकी अधिकारिक पुष्टी होना शेष है। जब मौके पर प्रशासन पहुंचा तो अंदर का नजारा हैरान कर देने वाला था। जिस जगह पर विस्फोट हुआ था, उसके पास ही आधा सैकड़ा की संख्या में आर्मी के बम खोखे पड़े हुए नजर आए।

सूत्रों के अनुसार आर्मी की टेस्टिंग रेंज से मिलने वाले खोखे भी ग्रामीण लाकर कबाड़ियों को बेचते हैं एवं आर्मी के कबाड़ की नीलामी भी की जाती है। पर इस कबाड़ी के पास इतनी बड़ी संख्या में विस्फोटक कैसे पहुंचा, यह जांच का विषय है। जानकारी के अनुसार रज़ा स्क्रैप मेटल कंपनी का मालिक शमीम एक हिस्ट्रीशीटर अपराधी है। शमीम पहले भी अवैध रूप से चोरी के वाहनों को काटने के मामलों में अपराधी बनाया जा चुका है जो पुलिस से फरार चल रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/ विलोक/मयंक/मयंक

   

सम्बंधित खबर