16 दिन से एमडीएम को तरस रहे बच्चे, प्रधान को दिया नोटिस

हमीरपुर, 26 अप्रैल (हि.स.)। ग्राम प्रधान की लापरवाही के कारण विकासखंड कुरारा के चकोठी गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय के बच्चे 16 दिनों से मिड डे मील के लिए तरस रहे हैं। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आलोक सिंह ने इसकी जांच कराई और प्रधान की लापरवाही को देखते हुए शुक्रवार को उसे नोटिस देखकर तत्काल मिड डे मील की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए हैं।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आलोक सिंह ने बताया कि चकोठी गांव के ग्रामीणों ने प्राथमिक स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को मिड डे मील न मिलने की शिकायत की गई थी। जिस पर उन्होंने गुरुवार को खंड शिक्षा अधिकारी मुख्यालय अजीत कुमार निगम व जिला समन्वयक समग्र शिक्षा हमीरपुर को भेजकर मामले की संयुक्त रूप से स्थलीय जांच कराई। जांच के दौरान संयुक्त रूप से बताया कि विद्यालय में बीते 10 अप्रैल से मध्याह्न भोजन नहीं बन रहा है। जिसका मुख्य कारण ग्राम प्रधान ने माह जुलाई 2023 से चेक पर हस्ताक्षर पारित न किए जाने के कारण कोई धनराशि आहरित नहीं हो सकी। प्रधानाध्यापक ने माह जुलाई 2023 से निरंतर मध्याह्न भोजन बनवाया जा रहा है। जिसके चलते 70 हजार रुपये दुकानदारों की उधारी हो गई है।

ग्राम प्रधान की ओर से बरती जा रही उदासीनता के कारण विद्यालय के अध्यनरत छात्रों को भोजन की योजना से वंचित हो रहे हैं। धनराशि अभाव के कारण छात्रों को दूध भी वितरित नहीं हो पा रहा है। मामले को गंभीरता से लेते हुए बीएसए ने ग्राम प्रधान को नोटिस देते हुए पत्र प्राप्ति के दिन ही जांचों उपरांत नियमानुसार मध्याह्न भोजन की धनराशि बैंक से आहरित किए जाने के लिए चेक पर हस्ताक्षर पारित करने के निर्देश दिए हैं। जिससे कि विद्यालय में मध्याह्न भोजन बाधित न हो और विद्यालय में अध्यनरत छात्र योजना से वंचित न रहे। अगर प्रधान चेक पर हस्ताक्षर नहीं करते हैं तो प्रधान का नाम खाते से पृथक किए जाने की कार्यवाही कर दी जाएगी। साथ प्रधान के विरुद्ध कार्यवाही किए जाने के लिए उच्च अधिकारी उच्चाधिकारी को बताया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज/राजेश

   

सम्बंधित खबर