फरीदाबाद: फैक्ट्री और कॉपी-किताब के गोदाम में लगी आग, लाखों नुकसान

फरीदाबाद, 6 मई (हि.स.)। फरीदाबाद में सेक्टर-15ए, क्राउन प्लाजा मॉल के पीछे धागा व फाइबर की एक फैक्ट्री में सोमवार सुबह आग लग गई। अंदर धागा व फाइबर होने की वजह से कुछ ही देर में आग काफी भडक़ गई थी। सूचना मिलने पर पुलिस और दमकल की गाडिय़ां पहुंच गई। काफी देर में आग पर काबू पाया जा सका। आग से लाखों कीमत का सामान जल गया। मशीनरी जल गई। फैक्ट्री की इमारत को भी काफी नुकसान हुआ है।

फैक्ट्री रिहायशी इलाके के बीच थी। शुक्र रहा कि आग आसपास नहीं फैली। समय रहते इसे काबू कर लिया गया। फैक्ट्री में काम करने वाली महिला कर्मचारी बाहर गेट के पास रो रही थी। पूछने पर बताया कि वह इसी फैक्ट्री में काम कर परिवार का गुजारा कर रही हैं। अब यहां काफी नुकसान हो गया है, इसलिए उनका रोजगार भी नहीं रहेगा। अशोका नाम से इस फैक्ट्री की दूसरी मंजिल पर आग लगी थी। यहां धागा बनाया जाता था। पूरी यूनिट लगी हुई थी। सुबह जब आग लगी तो यहां कोई नहीं था। दो-तीन कर्मचारी थे, जो समय रहते बाहर आ गए। आग शार्ट सर्किट से लगी होना बता रहे हैं। यूनिट के अंदर एक-दो सिलेंडर रखे हुए थे। जो जल तो गए लेकिन शुक्र रहा कि फटे नहीं। इन्हें तुरंत बाहर निकाला गया। यहां लगी आग को बुझाने में दमकल कर्मी ही नहीं बल्कि फैक्ट्री में काम करने वाले कर्मचारी भी जुट गए।

सभी कुछ न कुछ काम कर रहे थे। आग की वजह से दूसरी इमारत की खिड़कियों पर लगे शीशे चटक गए। दीवार और छत क्षतिग्रस्त हो गई थी। एक नंबर मार्केट में किताब व कॉपी का गोदाम है। दो मंजिल इमारत की पहली मंजिल पर गोदाम है। सोमवार सुबह शार्ट सर्किट की वजह से गोदाम में आग लग गई। दमकल विभाग की गाड़ी मौके पर पहुंची। दुकान की पहली मंजिल के फ्रंट पर शीशे लगे थे। जिन्हें तोडक़र धुंआ बाहर निकलने की जगह बनाई गई और यहीं से पानी की बौछार अंदर पहुंचाई गई। बता दें गर्मी में आगजनी की घटनाएं बढ़ जाती हैं। तापमान बढऩे की वजह से आग जल्दी लग जाती है।

हिन्दुस्थान समाचार/मनोज/संजीव

   

सम्बंधित खबर