मैट्रिक के परीक्षा परिणाम में भी बेटियों ने छुआ आसमां, टॉप टेन मेरिट में 71 बेटियां शामिल

धर्मशाला, 07 मई (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से मंगलवार को घोषित दसवीं के परीक्षा परिणाम में बेटियों ने एक बार फिर आसमां छुआ है।बेटों को पछाड़ते हुए बेटियों ने टॉप टेन में अपनी बादशाहत कायम की है। हालांकि यह पहला मौका नहीं है, हर वर्ष बोर्ड परीक्षाओं में बेटियां बेटों को पछाड़ते हुए आगे रह रही हैं।

मंगलवार को घोषित परीक्षा परिणाम में जमा दो के बाद अब दसवीं में भी लड़कियों ने टॉप कर बाजी मारी ली है है। बोर्ड की ओर से जारी परीक्षा परिणामों में टॉप 10 में आये 92 छात्रों में 71 लड़कियों ने अपना नाम दर्ज करवाया है जबकि महज 21 छात्र ही मेरिट में जगह बना पाए हैं। दसवीं की वार्षिक परीक्षाओं में निजी स्कूल की लड़कियों के साथ सरकारी स्कूल की लड़कियों ने प्रदेश में अपने नाम के साथ-साथ सरकारी स्कूलों का भी नाम रोशन किया। जिसमें 52 लड़कियां निजी स्कूल व 19 लड़कियां सरकारी स्कूल की हैं। उधर, प्रदेश के केवल 21 लड़के ही अपना नाम टॉप-10 में दर्ज करवा पाए है। इसके अलावा टॉप-5 में 13 छात्राओं ने अपना नाम दर्ज करवाया है।

टॉप पांच में शामिल बेटियां

प्रदेश भर में दसवीं के परीक्षा परिणामों में जीएसएस गर्ल्स स्कूल नादौन की रिद्धिमा शर्मा ने 699 अंक लेकर प्रदेश में टॉप किया है। वहीं दूसरा स्थान पर न्यूगल मॉडल पब्लिक स्कूल भवारना की कृतिका शर्मा ने 698 अंक हासिल किए। तीसरा स्थान पर ग्लोरी इंटरनेशनल स्कूल रोहडू की धृति तेगटा ने 697 और भारती विद्यापीठ पब्लिक स्कूल बैजनाथ रूशिल सूद ने 697 अंक प्राप्त किए।

चौथे स्थान पर राजकीय स्कूल बहानविन की इरा शर्मा ने 696, राजकीय सीनियर सकेंडरी स्कूल स्कूल थुरल की प्राची शर्मा ने 696 अंक स्नोवर वैली पब्लिक स्कूल बजौरा की तितिक्षा ठाकुर की 696, एमओपीएस पब्लिक स्कूल घुमारवीं की प्रांजलि ने 696, स्नोवर वैली पब्लिक स्कूल बजौरा की श्राविका कश्यप ने 696 अंक हासिल किया।

पांचवां स्थान राजकीय सीनियर सकेडरी स्कूल उरला की श्रुति धरवाल ने 695 अंक, सनराइज पब्लिक स्कूल भराड़ी की नीतिका ने 695, जागृति पब्लिक स्कूल कोटली की दीपांशिका शर्मा ने 695, भारती विद्यापीठ पब्लिक सीनियर सकेंडरी स्कूल बैजनाथ की रिया कपूर ने 695 अंक हासिल कर टॉप-5 में अपना नाम दर्ज किया।

हिन्दुस्थान समाचार/सतेंद्र/सुनील

   

सम्बंधित खबर