जिला जज ने रामनगर राजकीय बालगृह का किया आकस्मिक निरीक्षण

जिला जज रामनगर राजकीय बालगृह में : फोटो बच्चा गुप्ता

बोलें- बालकों को रोजगार उन्मुख बनाएं

वाराणसी, 07 मई (हि.स.)। जनपद न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजीव पांडेय ने मंगलवार को रामनगर स्थित राजकीय संप्रेक्षण गृह किशोर, राजकीय बालिका गृह एवं राजकीय बालगृह बालक का आकस्मिक निरीक्षण किया। राजकीय संप्रेक्षण गृह में जिला जज ने आवासित किशोरों से बातचीत की। किशोरों के आवासीय व्यवस्था, शिक्षण एवं कौशल प्रशिक्षण के संबंध में संबंधित अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की।

इस दौरान संजीव पांडेय ने निर्देशित किया कि बालकों को कौशल विकास प्रशिक्षण आयोजित कराकर उन्हें रोजगार उन्मुख बनाएं। उन्होंने राजकीय पश्चातवर्ती देखरेख संगठन महिला में निवासरत बालिकाओं/महिलाओं से भी वार्ता की। साथ ही प्रभारी अधीक्षक को निर्देशित किया कि 18 वर्ष से अधिक उम्र की जो महिलाएं आवासित हैं, उन्हें रोजगारपरक प्रशिक्षण दिलाए तथा ऐसी एनजीओ का चयन करें। जो इन बालिकाओं/महिलाओं को अपने यहां रोजगार देकर के इन्हें पुनर्वासित कर समाज के मुख्य धारा में ला सकें, जिससे कि यह महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें।

राजकीय बालगृह बालिका एवं राजकीय बल ग्रह बालक में 10 वर्ष से 18 वर्ष के बालकों एवं बालिकाओं से भी जिला न्यायाधीश ने वार्ता की। विद्यालय में चल रही उनकी शिक्षा व्यवस्था, संस्था में आवासीय व्यवस्था तथा उनके रहन-सहन आदि के संबंध में भी समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी बालकों को शिक्षा व्यवस्था एवं प्रशिक्षण से जोड़कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सार्थक प्रयास किए जाए।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/आकाश

   

सम्बंधित खबर