स्वामी विवेकानंद ने पूरी दुनिया में हिन्दुत्व का दर्शन कराया : गणेश केसरवानी

प्रयागराज, 13 जनवरी (हि.स.)। स्वामी विवेकानंद ने भारत की संस्कृति और संस्कार से पूरी दुनिया में भारत को गौरवान्वित कराया था। उन्होंने कहा था कि गर्व से कहो हम हिन्दू हैं। उनके इस सम्बोधन से सभी हिन्दू समाज के अंदर जो निराशा थी, वह आशा की एक किरण बन गई और उन्होंने पूरी दुनिया को हिन्दुत्व का दर्शन कराया।

यह बातें महापौर गणेश केसरवानी ने शनिवार को सरस्वती शिशु विद्या निकेतन कटघर में पुरातन छात्र सम्मेलन में स्वामी विवेकानन्द जयंती की चर्चा करते हुए कही। बतौर मुख्य अतिथि महापौर गणेश केसरवानी ने कहा कि शिशु विद्या निकेतन ने पुरातन छात्रों का सम्मेलन का आयोजन कर इतिहास को दोहराया है। उन्होंने स्वामी विवेकानन्द से सम्बंधित प्रसंग की चर्चा करते हुए स्वच्छ भारत मिशन को अपने जीवन में उतारने को कहा।

मीडिया प्रभारी राजेश केसरवानी ने बताया कि कार्यक्रम में महापौर ने भगवान श्री राम, लक्ष्मण, माता सीता और हनुमान जी के रूप में बने बच्चों का आरती पूजन किया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक शिव कुमार पाल ने सभी को अंगवस्त्रम पहना कर स्वागत किया। संचालन प्रधानाचार्य कमलेश मिश्रा ने किया। इस अवसर पर अनुभव द्विवेदी, कल्पना शुक्ला, संदीप श्रीवास्तव, प्रशांत केसरवानी, श्याम पाठक, सभासद नीरज गुप्ता, विजय केसरवानी, अजय अग्रहरी, शत्रुघ्न जायसवाल, टीएन दीक्षित, विवेक मिश्रा सहित पुरातन छात्र उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त

   

सम्बंधित खबर