मत्स्य पालन और जलीय कृषि बीमा पर राष्ट्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे परषोत्तम रूपाला

नई दिल्ली, 16 जनवरी (हि.स.)। केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला बुधवार 17 जनवरी को पूसा संस्थान, नई दिल्ली में हाइब्रिड मोड में मत्स्य पालन और जलीय कृषि बीमा पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे।

केंद्रीय मंत्री चिन्हित लाभार्थियों को समूह दुर्घटना बीमा योजना (जीएआईएस) के चेक भी वितरित करेंगे। इस माैके पर केंद्रीय राज्य मंत्री डा. संजीव के बालियान, केंद्रीय राज्य मंत्री डा. एल मुरुगन और डीओएफ सचिव डॉ. अभिलक्ष लाखी भी मौजूद रहेंगे ।

सम्मेलन का उद्देश्य बीमा क्षेत्र के सभी हितधारकों को मछुआरों और मछली पालकों तक बीमा योजनाओं की पहुंच बढ़ाने और बीमा उत्पादों को विकसित करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। प्रस्तावों और प्रोत्साहन आदि पर नवाचार को बढ़ावा देने के तरीकों पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा।

सम्मेलन में नीति निर्माताओं, राज्य अधिकारियों, शोधकर्ताओं, मछली किसानों, एफएफपीओ,सीजेड, मत्स्य पालन से संबंधित विश्वविद्यालयों, बीमा कंपनियों, केवीके, वित्तीय संस्थानों आदि सहित 300 से अधिक प्रतिभागियों के भाग लेने की उम्मीद है।

आयोजन के दौरान प्राप्त जानकारी और सुझावों से बीमा क्षेत्र में कमियों को दूर करने, बीमा के माध्यम से जोखिमों को और कम करने के लिए रणनीति विकसित करने, जलीय कृषि और समुद्री बीमा तक पहुंच बढ़ाने, बाजार की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ बिरंचि सिंह/अनूप

   

सम्बंधित खबर