गुरु गोविन्द सिंह के पावन प्रकाश पर्व में संगत की आस्था का उमड़ा सैलाब

कानपुर, 17 जनवरी (हि.स.)। सिख धर्म के दसवें गुरु गोबिंद सिंह के जन्मोत्सव पर गुरुद्वारों में संगत की आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। गुरु गोविन्द सिंह का प्रकाशोत्सव बुधवार को कड़ाके के सर्दी के बाद भी धूमधाम से मनाया गया। गुरु गोबिंद सिंह के 357वें प्रकाशोत्सव को सिख समुदाय के लोगों ने भजन-कीर्तन के बीच पूरी आस्था के साथ धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर नगर स्थित गुरुद्वारा श्रीगुरु सिंह सभा में संगत के लोगों की ओर से बाबा का दरबार मोतीझील में सजाया गया, जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहा।

बुधवार को सुबह से ही धीरे-धीरे कर समुदाय के लोग गुरुद्वारा में एकत्रित होना शुरू हुए। दोपहर तक संगत के प्रत्येक सदस्यों की उपस्थिति के उपरांत कार्यक्रम की शुरुआत हुई। सर्वप्रथम संगत के एक-एक सदस्यों ने गुरु ग्रंथ साहिब के समक्ष मत्था टेक बेहतर स्वास्थ्य, परिवार के कुशलता व सुख-समृद्धि की अरदास की। तत्पश्चात बाहर से आए कथा व कीर्तन जत्था के ज्ञानियों ने भक्ति गीतों के माध्यम से गुरु गोबिंद सिंह के जीवन पर प्रकाश डालना शुरू किया। उनके भक्ति गीतों व गुरुवाणी के पाठ के बीच सुर व ताल के संगम में श्रोता पूरे दिन गोते लगाते रहे। वहीं, भजन के बीच-बीच में श्रद्धालुओं द्वारा वाहे गुरु-वाहे गुरु का उद्घोष किया जाता रहा। जो बोले सो निहाल, सत श्री अकाल आदि जयकारों से वहां का वातावरण भक्ति के रंग में रंग गया। इस अवसर पर देर शाम संगत की महिलाओं एवं छोटे-छोटे बच्चों द्वारा विविध कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी की गई, जिसे देख दर्शक भावविभोर हो गए।

मोतीझील में सुबह से शाम तक मेले जैसा नजारा रहा। लोग बच्चों और अन्य परिवार के सदस्य के साथ पहुंचे। यातायात जाम और पार्किंग समस्या के कारण उनको थोड़ी परेशानी भी हुई। उन्होंने मोतीझील के बाहर गाड़ी पार्क कर परिवार के साथ पैदल दूरी नापी। दिन भर धन धन नानक तेरी वडिआई, नानक नाम ध्या लो जी गुरु दिहाड़ा आया है, एक बाबा अकाल रूप, तुमरी शरण तुमरी सजन सहेले .. आदि शबदों से मोगा नगरी गुंजायमान होने लगी। श्रद्धालुओं ने गुरुद्वारों में नतमस्तक होकर पावन बाणी का श्रवण किया। संगत ने पंगत में बैठकर गुरु के लंगर का प्रसाद ग्रहण किया। गुरु गोबिंद सिंह के पावन प्रकाश पर्व को लेकर गुरुद्वारा काहन कौर, गुरुद्वारा नामदेव भवन, गुरुद्वारा कलगीधर साहिब, गुरुद्वारा सरदार नगर, गुरुद्वारा सिंह सभा, गुरुद्वारा छेवीं पातशाही सहिब अलग-अलग गुरुद्वार साहिब में श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के पाठ के भोग डाले गए। वहीं कथावाचकों ने कथा के माध्यम से गुरु की बाणी का यश गायन किया। श्रद्धालुओं ने गुरुद्वारों में नतमस्तक होकर पावन बाणी का श्रवण किया। संगत ने पंगत में बैठकर गुरु के लंगर का प्रसाद ग्रहण किया।

श्री गुरू सिंह सभा के अध्यक्ष सरदार हरविंदर सिंह लार्ड ने संगत को संबोधित करते हुए हिंदू समाज को राम मन्दिर की प्राण प्रतिष्ठा की बधाई देते हुए कहा कि हिंदू समाज को भी सरबंसदानी गुरू श्री गुरू गोबिंद सिंह जी का प्रकाश पर्व भव्यता से मनाना चाहिए। क्योंकि गुरू साहिब ने मानवता और हिंदू धर्म की रक्षा के लिए अपने गुरु पिता, माता, साहिबजादों की शहादत से जिस इतिहास की रचना की उसका कोइ सानी न हुआ है और न कभी होगा।

इस मौके पर जिलाधिकारी विशाख जी, पुलिस आयुक्त अखिल कुमार, संयुक्त पुलिस आयुक्त नीलाब्जा चौधरी,डीसीपी सेंट्रल प्रमोद कुमार, नगर आयुक्त शिवशरणरप्पा जीएन, आईजी रेंज जोगिंदर पुनिया, विधायक अमिताभ बाजपाई, सुरेंद्र मैथानी आदि मौजूद रहें।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/राजेश

   

सम्बंधित खबर