बोर्ड परीक्षाओं में जरा सी भी लापरवाही पर होगी सख्त कार्रवाईः कलेक्टर

ग्वालियर, 23 जनवरी (हि.स.)। पूरी तरह सजग, सतर्क व मुस्तैद रहकर बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित दायित्वों का निर्वहन करें। बोर्ड परीक्षाओं में जरा सी भी लापरवाही व ढ़िलाई सामने आने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। परीक्षा केन्द्रों के निरीक्षण के लिए उड़नदस्ता बढ़ाएँ। साथ ही पुलिस थाने से लेकर परीक्षा केन्द्र तक कड़ी निगरानी में प्रश्न-पत्र के बॉक्स ले जाए जाएँ।

यह निर्देश मंगलवार को अंतरविभागीय समन्वय बैठक में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित की जाने वाली हायर सेकेण्ड्री व हाईस्कूल परीक्षाओं की तैयारियों के समीक्षा के दौरान दिए। बैठक में गणतंत्र दिवस की तैयारी, जनप्रतिनिधियों के सुझावों पर अमल, लोकसभा चुनाव की तैयारी व विकसित भारत संकल्प यात्रा सहित शासन की प्राथमिकता वाले अन्य कार्यक्रमों की भी समीक्षा हुई।

कलेक्टर ने कहा कि परीक्षा के दौरान जिस भी परीक्षा केन्द्र पर केन्द्र अध्यक्ष व सहायक केन्द्र अध्यक्ष या निगरानी के लिये तैनात किसी अधिकारी-कर्मचारी की लापरवाही सामने आए तो उसके खिलाफ सक्षम अधिकारी के माध्यम से तत्काल निलंबन की कार्रवाई कराएँ। उन्होंने जिले के ऐसे परीक्षा केन्द्रों की सूची भी जिला शिक्षा अधिकारी से मांगी है जहाँ परीक्षा परिणाम बहुत अच्छे या बहुत खराब रहे हैं। ऐसे केन्द्रों की विशेष निगरानी रखने पर उन्होंने जोर दिया। साथ ही कहा कि पिछली साल के अनुभवों को ध्यान में रखकर इस साल नकल रहित परीक्षाओं के लिये पुख्ता व्यवस्था करें। उन्होंने सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्र में नेतृत्व क्षमता का परिचय देकर सुव्यवस्थित ढंग से परीक्षाएँ सम्पन्न कराने के निर्देश दिए।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार ने कहा कि इस साल की बोर्ड परीक्षाओं के लिये लागू किए गए नए नियमों की जानकारी सभी परीक्षार्थियों को अवश्य दी जाए। परीक्षार्थियों को इस बार हर हाल में प्रात: 8 बजे तक परीक्षा केन्द्र पर पहुँचना होगा और विशेष परिस्थिति को छोड़कर प्रात: 8.30 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि प्रश्न-पत्र का बॉक्स किसी भी हालत में परीक्षा केन्द्र पर 8.30 बजे से पहले न खोला जाए और प्रश्न-पत्र के पैकेट भी परीक्षा कक्ष में प्रात: 8.45 से पहले न पहुँचाया जाए। उन्होंने स्पष्ट किया कि परीक्षा केन्द्र में कलेक्टर के प्रतिनिधि को छोड़कर केन्द्राध्यक्ष व सहायक केन्द्राध्यक्ष सहित किसी को भी मोबाइल फोन रखने की इजाजत नहीं रहेगी।

बैठक में अपर कलेक्टर अंजू अरूण कुमार व टीएन सिंह सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी व जिले के एसडीएम मौजूद थे।

गणतंत्र दिवस पर जिले के सेवाभावी नागरिक होंगे सम्मानित

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने गणतंत्र दिवस की तैयारियों की समीक्षा के दौरान कहा कि एसएएफ मैदान पर 26 जनवरी को आयोजित होने जा रहे मुख्य समारोह में इस बार विभिन्न क्षेत्रों में कठिन परिस्थितियों में उल्लेखनीय काम करने वाले सेवाभावी नागरिकों को विशेष रूप से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा। साथ ही उत्कृष्टतम कार्य करने वाले शासकीय सेवक भी इस अवसर पर सम्मानित होंगे। इसके अलावा गणतंत्र दिवस की सांध्य बेला में आयोजित होने वाले भारत पर्व के अवसर पर भी शासकीय सेवक व विद्यार्थी सम्मानित किए जायेंगे। उन्होंने कहा कि इसके साथ विभिन्न विभागों के शासकीय सेवकों को कार्यालयीन स्तर पर भी प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा।

पीएम जनमन अभियान की भी हुई समीक्षा

पीएम जनमन अभियान (प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महाअभियान) के तहत जिले में हुए सर्वेक्षण के आधार पर सहरिया जनजाति के शेष सभी पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाने पर कलेक्टर सिंह ने विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि कोई भी सहरिया परिवार आधारकार्ड व आयुष्मान कार्ड से वंचित न रहें। साथ ही सभी पात्र लोगों को उज्ज्वला योजना सहित शासन की अन्य योजनाओं का लाभ भी दिलाना सुनिश्चित करें।

अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में जनप्रतिनिधियों से लिए गए सुझावों पर अमल हो

अपर मुख्य सचिव केसी गुप्ता की मौजूदगी में बीते दिनों आयोजित हुई बैठक के माध्यम से लिए गए सुझावों पर अमल और शासन को प्रस्ताव भेजने में जरा भी देरी न हो। यह निर्देश कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने अंतरविभागीय बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि जिन सुझावों व समस्याओं पर शासन स्तर से निर्णय होना है उसके प्रस्ताव भी जल्द से जल्द भोपाल भेजे जाएँ। इस काम में जरा भी ढ़िलाई न हो। कलेक्टर ने सभी विभागों के अधिकारियों से पालन-प्रतिवेदन भेजने को कहा। बैठक में लोकसभा निर्वाचन की तैयारियाँ एवं विकसित भारत संकल्प यात्रा सहित शासन की अन्य योजनाओं की समीक्षा भी हुई।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

   

सम्बंधित खबर