उप्र को आर्थिक विकास की ओर उन्मुख करने वाला है योगी का बजट : लक्ष्मी नारायण

लखनऊ, 05 फरवरी (हि.स.)। प्रदेश के चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा कि उप्र बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। यह बजट प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डालर की ओर ले जाने में मील का पत्थर साबित होगा।

बजट में युवाओं से लेकर बेरोजगारों, किसानों से लेकर गरीब और महिलाओं, श्रमिक कल्याण, चिकित्सा, इन्फ्राक्ट्रक्चर, खेलों के विकास व सरकारी तंत्र को मजबूत बनाने पर जोर दिया गया है। उन्होंने बेहतरीन और समावेशी बजट के लिए मुख्यमंत्री के साथ विधानसभा अध्यक्ष और वित्त मंत्री से लेकर पूरे सदन को धन्यवाद दिया है।

मंत्री लक्ष्मी नारायण ने कहा कि बजट में प्रदेश में औसत गन्ना उत्पादकता 72 मी. टन से बढ़कर 84 मी. टन हो गई है। गन्ने के साथ सहफसली खेती का आच्छादन बढ़ने से कृषकों को 25 प्रतिशत आमदनी हुई है। वर्तमान पेराई सत्र 2023-24 में 29.66 लाख हेक्टेयर में गन्ने की खेती तथा चीनी का उत्पादन 110 लाख टन से अधिक होने का अनुमान है। पिपराईच एवं मुंडेरवा में स्थापित पांच हजार टीसीडी क्षमता की नई चीनी मिलों में 27 मेगावाट की बिजली उत्पादन संयंत्र तथा सल्फरलेस शुगर प्लांट की स्थापना की गई है। किसान सहकारी चीनी मिल ननौता जनपद सहारनपुर की कार्यक्षमता में सुधार हुआ। सहकारी चीनी मिल लि. गजरौला जनपद अमरोहा की पिराई क्षमता 2500 टीसीडी से बढ़ाकर 4900 टीसीडी करने तथा सल्फरलेस रिफाइंड शुगर का उत्पादन करते हुए एक लाख ली. प्रतिदिन एथनॉल उत्पादन क्षमता की आसवनी एवं कम्पप्रेश्ड बायोगैस की स्थापना कार्य प्रगति पर है। जनपद मथुरा की बंद पड़ी छाता चीनी मिल की भूमि पर तीन हजार टीसीडी क्षमता की नई चीनी मिल की स्थापना का कार्य प्रगति पर है। मेरठ में मोहिउद्दीनपुर चीनी मिल में वी-हैवी शीरे पर आधारित 60 केएलपीडी क्षमता की आसवनी की स्थापना का कार्य प्रगति पर है।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/दीपक/मोहित

   

सम्बंधित खबर