छत्तीसगढ़ के दो बड़े व्यवसायियों के कई ठिकानों पर आयकर विभाग की रेड

नई दिल्ल, 9 फ़रवरी (हि.स.)। आयकर विभाग (इनकम टैक्स डिपार्टमेंट) ने छत्तीसगढ़ के दो बड़े व्यवसायियों व रियल स्टेट कारोबारियों के कई ठिकानों पर शुक्रवार को एक साथ छापामारी की। छापेमारी की यह कार्रवाई कवर्धा, जशपुर, बिलासपुर, छत्तीसगढ़ के रायपुर, सरगुजा, सीतापुर और रायगढ़ जिलों में 25 से अधिक जगहों पर की गई।

आयकर विभाग के अधिकारियों के मुताबिक यहां पर तलाशी अभियान के दौरान 2.50 करोड़ रुपये नकदी और आभूषण जब्त किए गए। सुबह सात बजे शुरू हुई इस कार्रवाई में आयकर विभाग की 50 टीमें शामिल रही। सुबह सात बजे शुरू हुई छापेमारी के साथ मामले की जांच भी जारी है।

आयकर विभाग के अधिकारियों के मुताबिक तलाशी अभियान के दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेज़ और डिजिटल सबूत मिले हैं। आपत्तिजनक दस्तावेजों में अपने करीबी सहयोगियों के माध्यम से नकद में प्राप्त 13 करोड़ रुपये की गलत कमाई का विवरण मिला है। गलत तरीके से कमाया गया यह पैसा सहयोगियों के माध्यम से रियल एस्टेट में निवेश किया गया है इसके भी प्रमाण मिले हैं।

आयकर विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इसी तरह अचल संपत्ति की खरीद में 3 करोड़ रुपये से अधिक के बेहिसाब नकद व्यय के साक्ष्य के ऑन-लाइन भुगतान और रियल एस्टेट कारोबार में सहयोगियों द्वारा कमाए गए 8 करोड़ रुपये के भी प्रमाण मिले हैं। करीबी सहयोगियों द्वारा अवैध रूप से जमीन हड़पने से संबंधित आपत्तिजनक दस्तावेज भी पाए गए हैं। जिन किसानों और प्रभावित व्यक्तियों की भूमि इस तरह से हस्तांतरित की गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/बिरंचि सिंह/अनूप

   

सम्बंधित खबर