पीएम उषा के तहत एमजीएसयू को 20 करोड़ का अनुदान

बीकानेर, 19 फ़रवरी (हि.स.)। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बीकानेर संभाग के लिए विशेष खुश-खबर है। संभाग के महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय को प्रधान मंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान “पीएम उषा” के तहत भौतिक अन्य अकादमिक और शोध परक कार्यों में उन्नयन के लिए 20 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत हुई है।

कुलपति प्रो मनोज दीक्षित ने बताया कि पीएम उषा अभियान के तहत देश भर के विश्वविद्यालयों से इस बाबत प्रस्ताव आमंत्रित किए थे। विश्वविद्यालय द्वारा भेजा गया प्रस्ताव स्वीकृत हुआ है। इस राशि से विश्वविद्यालय के अकादमिक, शोध और भौतिक संसाधनों में अभिवृद्धि होगी जिसका लाभ विश्वविद्यालय के सभी विद्यार्थियों को प्राप्त होगा। 20 करोड़ रुपये ग्रांट राशि से इंफ्रास्ट्रक्चर कंस्ट्रक्शन, लैबोरेट्री इंक्यूपमेट खरीद, लैब आधुनिकीकरण के कार्य होंगे। केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राज्यों के 300 से उच्च शिक्षा प्रणालियों में सुधार के लिए पीएम उषा मिशन शुरू लिए प्रदेश भर के विश्वविद्यालय से आवेदन मांगे गए थे।

मीडिया प्रभारी एवं अतिरिक्त कुल सचिव शैक्षणिक डॉ विठ्ठल बिस्सा ने बताया कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इस योजना का राष्ट्रीय स्तर पर डिजिटल लोकार्पण मंगलवार, 20 फरवरी को करेंगे। इस आयोजन में देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के उच्च शिक्षा के विशिष्ठ प्रधान सचिव, कुलपति, जनप्रतिनिधिगण ,संकाय सदस्य, विद्यार्थी सहभागिता करेंगे।

पीएम उषा प्रभारी डॉक्टर धर्मेश हिरवानी ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा भौतिक संसाधन सुदृढ़ करने,अकादमिक और शोध क्षेत्र में और अधिक समृद्ध करने के प्रस्ताव अनुसार कार्य होंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/संदीप

   

सम्बंधित खबर