एलजी वीके सक्सेना ने किया कश्मीरी गेट, कमला मार्केट सहित कई ऐतिहासिक वाणिज्यिक केंद्रों का दौरा

नई दिल्ली, 23 फ़रवरी (हि.स.)। कश्मीरी गेट पर ऐतिहासिक औपनिवेशिक युग के बाजार अजमेरी गेट, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के सामने प्रतिष्ठित कमला मार्केट और मध्यकालीन सदर बाजार, नया बाजार और खारी बावली क्षेत्रों से निकलते हुए तीस हजारी तक जाने वाले श्रद्धानंद मार्ग जल्द ही अपना पुराना गौरव वापस पाएंगे।

उपराज्यपाल (एलजी) वीके सक्सेना ने सभी संबंधित एजेंसियों व विभागों के अधिकारियों के साथ वर्षों से उपेक्षा का शिकार रहने वाले और जर्जर स्थिति में पहुंच चुके तीनों स्थानों का शुक्रवार को दौरा किया। उन्होंने वहां मौजूद अधिकारियों को इन स्थलों का स्थानीय मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन (एमटीए) के परामर्श से जल्द से जल्द जीर्णोद्धार, सौंदर्यीकरण और नवीनीकरण करने का निर्देश दिया।

कश्मीरी गेट पर सेंट जेम्स चर्च के आसपास का बाजार, मूल रूप से एक सेमी सर्किल के रूप में डिजाइन किया गया था, जिसमें अलग-अलग दुकाने थीं। इन पर लोहे की जाली लगाई गई थी और लोगों की आवाजाही के लिए कवर्ड रास्तों को बनाया गया था। अब यह, अव्यवस्था, अतिक्रमण और बिना सोचे समझे किए गए निर्माण के कारण लगातार ढह रहा है।

एलजी ने कहा कि नागरिक एजेंसियों की उपेक्षा से पूरे ऐतिहासिक परिसर ने अपना मूल डिजाइन खो दिया है और दुकानों के खतरनाक समूह में विकसित हो गया है। उन्होंने दुकानों और पार्किंग के रास्ते पर हो रहे अतिक्रमण के मुद्दे को भी उठाया। उन्होंने जर्जर होते ढांचे की तुरंत मरम्मत और उसके जीर्णोंद्धार कर उसे पुराने मूल स्वरूप में लाने और स्थानीय दुकानदारों और एमटीए के परामर्श से पार्किंग समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए।

एलजी ने जोर देकर कहा कि यह चौड़ी सड़क पुरानी और नई दिल्ली के बीच एक वैकल्पिक मार्ग के रूप में काम करने के अलावा, समय और दूरी को भी काफी कम कर सकती है। इसके लिए एक व्यापक पुनर्विकास योजना की जरूरत है। उन्होंने संबंधित एजेंसियों से इलाके की तुरंत साफ-सफाई शुरू करने और यहां के दुकानदारों से परामर्श कर पूरे हिस्से में भीड़ कम करने और नया स्वरूप देने के लिए एक कार्य योजना तैयार करने का निर्देश दिया।

हिन्दुस्थान समाचार/ अश्वनी/अनूप

   

सम्बंधित खबर