हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष ने संभाला चार्ज:पदभार ग्रहण समारोह में भी गुटबाजी; सैलजा, किरण-कुलदीप और सुरजेवाला नहीं पहुंचे

 

चंडीगढ़  । स्टेट समाचार। संतांशु शर्मा

चंडीगढ़ : हरियाणा के नवनियुक्त कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष उदयभान आज पदभार सभांलेंगे। उनके साथ 4 कार्यकारी अध्यक्ष भी पद ग्रहण कर सकते हैं। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा के साथ उनका काफिला दिल्ली से चल पड़ा है। दिल्ली से चलने से पहले उदयभान ने अपने राजनीतिक गुरु और अपने पिता गया लाल की मूर्ति को फूल अर्पित किए। इसके बाद वे काफिले में शामिल हुए। वहीं श्रृति चौधरी कोविड के चलते चंडीगढ़ कार्यक्रम में नहीं पहुंची। देर शाम हरियाणा प्रभारी विवेक बंसल व भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा ने नए प्रदेशाध्यक्ष व जितेंद्र भारद्वाज, सुरेश बंसल व रामकिशन गुर्जर को पदभार ग्रहण करवाया।भूपेंद्र हुड्‌डा ने कहा कि मौजूदा सरकार ने खजाना खाली कर दिया। पूरी कांग्रेस एक है, कोई गुटबाजी नहीं है। हम संगठन बनाएंगे। नगर निकाय चुनावों से पहले संगठन खड़ा कर लिया जाएगा। नवनियुक्त प्रधान ने कहा कि जिला परिषद व पंचायती चुनाव पार्टी ने कभी सिंबल पर नहीं लड़े। इस पर पार्टी के सीनियर नेताओं के साथ मंथन किया जाएगा। वहीं नगर निगम के चुनाव पार्टी सिंबल पर लड़ती रही है। परंतु नगर परिषद व नगर पालिका चुनावों पर पार्टी विचार करेगी। प्रभारी विवेक बंसल ने कहा कि कैप्टन अजय यादव ओबीसी के चेयरमैन है, इसलिए वे बिजी थे। जबकि कुलदीप बिश्नोई भी चिंतन शिविर में व्यस्थ्त है। हां मैं मानता हूं कि कुलदीप बिश्नोई थोड़ा खिन्न है, परंतु वे भी पार्टी को पूर्ण समर्पित है। रणदीप सुरजेवाला ने ये कहा था कि यदि कुलदीप बिश्नोई भी एक अच्छे अध्यक्ष साबित हो सकते हैं। पद एक ही है और एक ही को मिलता है। नए प्रदेशाध्यक्ष सबको स्वीकार है। पदभार ग्रहण समारोह से कुमारी सैलजा, किरण चौधरी, कुलदीप बिश्नोई, रणदीप सुरजेवाला शामिल नहीं हुए।
21 जगहों पर सम्मान
रोड शो दिल्ली के कुंडली बार्डर से शुरू हुआ, जो जीटी रोड बेल्ट के जिलों से होते हुए चंडीगढ़ सेक्टर 9 स्थित प्रदेश कार्यालय पहुंचेगा। हालांकि शाम साढ़े चार बजे तक उनका काफिला कुरुक्षेत्र के पास पहुंचा है। पहले उनका 4 बजे चंडीगढ़ में पदभार संभालना था। परंतु बारिश और कार्यकर्ताओं के हजूम के चलते इसमें देरी हो गई। ऐसे में अब देर शाम को वे चंडीगढ़ पहुंचकर अपना पद सभांलेंगे। नए प्रदेशाध्यक्ष उदय भान ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि कांग्रेस आने वाले विधानसभा चुनावों में भारी बहुमत से सरकार बनाएगी। प्रदेशाध्यक्ष ने कुलदीप की नाराजगी के सवाल पर कहा कि पार्टी में किसी प्रकार की गुटबाजी नहीं है। वहीं पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्‌डा ने कहा कि प्रदेश की जनता परिवर्तन चाहती है, जनता ने इस रोड शो में शामिल होकर साबित कर दिया कि आने वाला समय कांग्रेस का है। रोड शो के दौरान करीब 21 जगहों पर प्रदेशाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री का सम्मान किया गया।इससे पहले हुड्‌डा पक्ष आपके समक्ष कार्यक्रम के चलते भी अपना शक्ति प्रदर्शन कर चुका हैं। वहीं नए प्रदेशाध्यक्ष ने मंगलवार को सांसद दीपेंद्र हुड्‌डा के साथ वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर में पूजा अर्चना भी की थी। गत 27 अप्रैल को उदयभान को प्रदेशाध्यक्ष बनाने की घोषणा हुई थी।
पार्टी में फिर उभर रही गुटबाजी
कुमारी शैलजा ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा के साथ तालमेल न बैठने के चलते कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। कुलदीप बिश्नोई भी प्रदेशाध्यक्ष पद के लिए जोर आजमाइश कर रहे थे, परंतु कुलदीप को प्रदेशाध्यक्ष नहीं बनाया गया। इससे कुलदीप नाराज हो गए। यह नाराजगी उनके ट्वीट में भी झलकी। प्रदेशाध्यक्ष का पद न मिलने पर कुलदीप ने अपने समर्थकों को संयम बरतने के लिए कहा है।कुलदीप ने ट्वीट किया कि साथियों, आप सबके संदेश सोशल मीडिया पर पढ़ रहा हूं, आपका अपार प्यार देखकर मैं अत्यंत भावुक हूं। लेकिन मेरी सब से प्रार्थना है कि जब तक मैं राहुल जी से जवाब न मांग लूं, हमें कोई कदम नहीं उठाना है। अगर मेरे प्रति आपके मन में स्नेह है तो संयम रखें। बता दें कि हुड्‌डा ने अपनी दाल गलते न देखकर हाईकमान को उदयभान का नाम सुझाया, जिस पर मुहर भी लग गई।
शाहाबाद के पूर्व विधायक भी जता चुके हैं विरोध
कांग्रेस के नए प्रदेशाध्यक्ष का हुड्‌डा गुट से होने पर शाहबाद के पूर्व विधायक अनिल धंतौड़ी पर विरोध जता चुके हैं। उन्होंने ट्वीट किया था कि भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा ने प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में अपने खडाऊं रख दिए हैं। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा की जेब में है। कांग्रेस एक समूह होता था, आज एक व्यक्ति है।

 
 

सम्बंधित खबर