लोकसभा चुनाव : प्रदेश में प्रथम चरण के बारह लोकसभा क्षेत्रों के लिए शुरू हुई होम वोटिंग

जयपुर, 5 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत राज्य में प्रथम चरण के 12 लोकसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को होम वोटिंग की शुरूआत हुई। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि 85 वर्ष से अधिक आयुवर्ग और 40 फीसदी से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा होम वोटिंग की सुविधा दी गयी है। इसी के तहत लोकतंत्र के इस महापर्व में बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाता घर बैठे उत्साहपूर्वक अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।

गुप्ता ने बताया कि जयपुर के बनीपार्क निवासी कमला देवी ने बताया कि 93 वर्ष आयु होने के कारण वह मतदान करने से परहेज करने लगी थी उन्हें चलने और खड़े रहने में समस्या का सामना करना पड़ता था। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की इस मानवीय पहल से मैं आज घर पर बैठे-बैठे अपने मताधिकार का प्रयोग कर पा रही हूं। कमला देवी ने मतदान के बाद अपनी खुशी बयां करते हुए कहा कि इस नवाचार से चुनावों के प्रति बुजुर्गों में भी एक नई उर्जा का संचार होगा।

होम वोटिंग के पहले दिन 87 वर्षीय एन. आर. माथुर ने भी होम वोटिंग की सुविधा का लाभ उठाया। उन्होंने मतदान कर कहा कि मन प्रफुल्लित है कि निर्वाचन आयोग मतदान स्थल को हमारे घर तक पहुंचा कर हमारा मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि मतदान स्थल दूर होने के कारण उन्हें कई प्रकार की असुविधा होती थी। अब होम वोटिंग की सुविधा के कारण वह घर बैठे ही वोट दे पा रहे हैं।

जयपुर में पूर्व न्यायाधीश वीएस दवे ने भी घर से मतदान किया। उन्होंने बताया कि साल 1952 से वोट करते आ रहा हूं। मैंने कभी भी वोट देना नहीं छोड़ा। उन्होंने कहा वोटिंग का दिन एक राष्ट्रीय पर्व की तरह है। हर वोटर का दायित्व और जिम्मेदारी है कि देश के लिए, विकास के लिए संसद में सही आदमी चुनकर भेजें।

अलवर में स्कीम नंबर 4 में रहने वाले 85 साल के शिवचरण गुप्ता ने होम वोटिंग की। झुंझुनूं में काजीवाड़ा की रहने वाले अब्दुल अजीज (86) ने घर पर वोट डाला। उन्होंने कहा निर्वाचन आयोग की यह बेहतर पहल है। नागौर के सोनीजी की बाड़ी के पास 92 साल की रामकंवारी देवी 11 महीने से ही बिस्तर पर हैं। पोते और बहू की मदद से मतदान करवाया। रामकंवारी की कमर से नीचे की हड्डियां टूटी हुई हैं। वो बिस्तर से उठ नहीं पातीं।

जयपुर जिला निर्वाचन क्षेत्र में डाक मतपत्र प्रकोष्ठ के प्रभारी अयूब खान ने बताया कि प्रत्येक टीम में 2 मतदान अधिकारी, एक माइक्रो ऑब्जर्वर, एक पुलिसकर्मी और एक वीडियोग्राफर है। उन्होंने बताया कि जयपुर शहर में 194 टीमें अलग-अलग जगहों के लिए रवाना हुई हैं। टीमों को अलग-अलग रूटों पर भेजा गया है, जिन घरों पर मतदाता नहीं मिले वहां दूसरे चरण में टीम जाएगी। ये प्रक्रिया 16 अप्रैल तक जारी रहेगी।

प्रथम चरण के लोकसभा क्षेत्रों में होम वोटिंग के लिए मतदान की प्रक्रिया 5 से 13 अप्रैल तक चलेगी। किसी कारण से मतदाता के होम वोटिंग के लिए अनुपस्थित या वंचित रह जाने पर दूसरा चरण 15 से 16 अप्रैल के बीच होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ इंदु/संदीप

   

सम्बंधित खबर