सोमवती अमावस्या स्नान पर्व के लिए तैनात पुलिस बल को एसएसपी ने किया ब्रीफ

हरिद्वार,07 अप्रैल (हि.स.)। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रमेन्द्र डोबाल, पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों ने सोमवती अमावस्या स्नान पर्व में नियुक्त किए गए पुलिस बल को ब्रीफ करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए

ऋषिकुल ऑडिटोरियम में पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश देते हुए एसएसपी ने कहा कि सोमवती अमावस्या स्नान पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच पड़ रहा स्नान पर्व काफी चुनौतीपूर्ण है। इसलिए स्थानीय अभिसूचना इकाई के अधिकारी गुप्त रूप से पूरे मेला क्षेत्र में कड़ी नजर रखें। प्रत्येक जोन के अधिकारी अन्य अधिकारियों के साथ मिलकर क्षेत्र के संभ्रांत व्यक्तियों से समन्वय कर व्यवस्थाओं को दुरुस्त बनाने में अपना पूरा योगदान देंगे। विगत स्नानों में देखा गया है कि सोमवती अमावस्या स्नान पर अचानक भीड़ बढ़ जाती हैं। इसके लिए पहले से ही तैयारी की जाए। भीड़ बढ़ने की स्थिति में वैकल्पिक मार्गों का उपयेाग कर दबाव को नियंत्रित करें। सभी जिम्मेदारी से अपनी डयूटी का पालन करें।

मनसा देवी व चंडी देवी मंदिर में श्रद्धालुओं को कतार से आगे बढ़ाएं। भीड़ का दबाव बढ़ने पर तत्काल कंट्रोल रूम को जानकारी दें। महिला घाट पर तैनात महिला पुलिसकर्मी मुस्तैदी के साथ डयूटी करते हुए किसी को भी स्नान के लिए अधिक समय ना दें। स्नान दौरान श्रद्धालुओं को डूबने से बचाने के लिए जल पुलिस टीमें सतर्कता से अपनी जिम्मेदारी निभाएं। हरकी पैड़ी क्षेत्र से भिखारियों को हटाया जए। एसएसपी ने निर्देश दिए कि बम निरोधक दस्ता दल घाटों के साथ रेलवे स्टेशन, बस अड्डा व मेला क्षेत्र में लगातार चेकिंग करें। यातायात प्लान का पूरी तरह से पालन किया जाए। वाहनों को निर्धारित पार्किंग में पार्क कराया जाए। यातायात प्लान के अनुसार ही डायवर्जन किया जाए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

गौरतलब है कि सोमवार को होने वाले सोमवती अमावस्या स्नान पर्व को सकुशल संपन्न कराने के लिए पूरे मेला क्षेत्र को 5 सुपर जोन, 16 जोन व 39 सेक्टरों में बांटा गया है। सुरक्षा व यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिसकर्मियों की तैनाती के साथ सीसीटीवी कैमरों से भी मेला क्षेत्र पर निगरानी रखी जाएगी।

हिन्दुस्थानसमाचार/रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर