75 एक्सपर्ट के जरिये दिया जा रहा ईवीएम मशीनों का प्रशिक्षण

कानपुर, 08 अप्रैल (हि.स.)। चौथे चरण के तहत कानपुर लोकसभा सीट का मतदान 13 मई को होना है और चुनाव अधिकारी पूरी तैयारियों में जुटे हुए हैं। चुनाव में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों को 75 एक्सपर्ट के जरिये ईवीएम मशीनों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

कानपुर में लोकसभा 2024 के चुनाव के मद्देनजर जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर कानपुर के राजकीय पॉलीटेक्निक के प्रशासनिक भवन के करीब पच्चीस अलग-अलग कमरों में दो शिफ्टों में 55 ईवीएम मशीनों का 75 एक्सपर्ट द्धारा प्रशिक्षण दिया गया।

सहायक प्रभारी अधिकारी ईवीएम वेद प्रकाश दीक्षित ने बताया कि 55 ईवीएम मशीनें आयी है, जिसमें 50 मशीनों से ट्रेनिंग दी गयी है और अतिरिक्त पांच मशीनें जरुरत पड़ने पर इस्तेमाल की जाएगी, जिसमें पीठासीन अधिकारी और प्रथम मतदान अधिकारी इसको देखते हैं।

उन्होंने बताया कि हर पोलिंग स्टेशन पर एक मॉकपोल की व्यवस्था की जाती है, जिसमें नोटा को मिलाकर कम से कम 50 वोट डाले जा सकते हैं। उसके बाद चुनाव से संबंधित सभी अधिकारियों के सामने ये दिखाया जाता है कि जिसने भी जितने वोट डाले और जिनको डाले हैं ईवीएम मशीन से उतनी ही पर्चियां निकलती है और जब सभी अधिकारी सन्तुष्ट हो जातें हैं तो फिर सभी के हस्ताक्षर कराकर ईवीएम मशीन की संतुष्टि हो जाती है।

उन्होंने कहा कि इसके बाद भी मशीन में यदि कोई गड़बड़ी पायी जाती है तो जोनल मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट इसको देखते हैं। उन्होंने ये भी बताया कि ईवीएम मशीन में कंट्रोल यूनिट, बैलट यूनिट, वीवीपैड होता है। इसमें से कुछ भी खराब होता है तो ये तीनों ही सेट बदले जाते हैं और फिर मॉकपोल करके वोटिंग की प्रकिया शुरु कर दी जाती है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/राजेश

   

सम्बंधित खबर