मुरादाबाद : ईदगाह में दो बार अता हुई ईद की नमाज, मांगी मुल्क की सलामती की दुआ

मुरादाबाद महानगर के ईदगाह में ईद की नमाज अदा करते नमाजी व नमाज अदा करते शहर इमाम सैयद मासूम अली आजाद और नायब शहर इमाम मुफ्ती सैयद फहद अली।मुरादाबाद महानगर के ईदगाह में ईद की नमाज अदा करते नमाजी व नमाज अदा करते शहर इमाम सैयद मासूम अली आजाद और नायब शहर इमाम मुफ्ती सैयद फहद अली।मुरादाबाद महानगर के ईदगाह में ईद की नमाज अदा करते नमाजी व नमाज अदा करते शहर इमाम सैयद मासूम अली आजाद और नायब शहर इमाम मुफ्ती सैयद फहद अली।मुरादाबाद महानगर के ईदगाह में ईद की नमाज अदा करते नमाजी व नमाज अदा करते शहर इमाम सैयद मासूम अली आजाद और नायब शहर इमाम मुफ्ती सैयद फहद अली।मुरादाबाद महानगर के ईदगाह में ईद की नमाज अदा करते नमाजी व नमाज अदा करते शहर इमाम सैयद मासूम अली आजाद और नायब शहर इमाम मुफ्ती सैयद फहद अली।मुरादाबाद महानगर के ईदगाह में ईद की नमाज अदा करते नमाजी व नमाज अदा करते शहर इमाम सैयद मासूम अली आजाद और नायब शहर इमाम मुफ्ती सैयद फहद अली।मुरादाबाद महानगर के ईदगाह में ईद की नमाज अदा करते नमाजी व नमाज अदा करते शहर इमाम सैयद मासूम अली आजाद और नायब शहर इमाम मुफ्ती सैयद फहद अली।मुरादाबाद महानगर के ईदगाह में ईद की नमाज अदा करते नमाजी व नमाज अदा करते शहर इमाम सैयद मासूम अली आजाद और नायब शहर इमाम मुफ्ती सैयद फहद अली।मुरादाबाद महानगर के ईदगाह में ईद की नमाज अदा करते नमाजी व नमाज अदा करते शहर इमाम सैयद मासूम अली आजाद और नायब शहर इमाम मुफ्ती सैयद फहद अली।

मुरादाबाद, 11 अप्रैल (हि.स.)। सड़कों पर नमाजी ईद की नमाज अता न करें इसके मद्देनजर महानगर के ईदगाह में गुरुवार को पहली बार ईद की नमाज दो बार अता कराई गई। जिले भर में ईद उल फितर का त्योहार हर्षाेल्लास के साथ मनाया जा रहा है। आज सुबह अल्लाह की बारगाह (ईदगाह) में इबादत को लाखों सिर झुके। माह-ए-रमजान में महीने भर की इबादत का सिलसिला ईद उल फितर की नमाज के साथ पूरा हो गया।

जिला प्रशासन ने सरकार की गाइडलाइन का हवाला देते हुए दो दिन पहले नायब शहर इमाम से ईदगाह में ईद की नमाज दो बार करने की अपील की थी। इसके बाद नायब शहर इमाम मुफ्ती सैयद फहद अली ने वीडियो जारी करके कहा था कि इस बार सड़क पर नमाज पढ़ने की पाबंदी हैं, इसलिए ईदगाह में अलग-अलग समय पर ईद की नमाज दो बार अता की जाएगी। जिससे नमाजी की सफें सड़कों पर ना लगे। गुरुवार को पहली नमाज सुबह आठ बजे नायब शहर इमाम ने पढ़ाई, इसके बाद दूसरी नमाज नौ बजे अता की गई। पहले नमाज से रह गए लोग दूसरी नमाज में शामिल हुए।

ईदगाह नमाज के लिए सुबह से ही लोगों की उमड़ने शुरू हो गए। ईदगाह में ईद की नमाज अता करने के साथ ही रोजे कबूल फरमाने और गुनाहों की माफी मांगकर देश में अमन-चैन की दुआ की गई। नमाज में झुके सिरों और दुआ में उठे हाथों में नमाजियों ने अल्लाह की नेमतों का शुक्र अता किया। मस्जिदों से मुल्क की सलामती की दुआएं मांगी गई। इसके बाद इबादतगाहों से गले मिलकर मुबारकबाद पेश करने का सिलसिला शुरू हो गया। इबादतगाहों से घरों तक छोटे अपने बड़ों को ईद की मुबारकबाद देते करते नजर आए। इस दौरान शहर की तमाम मस्जिदों को सजाया गया है। ईद की नमाज को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी पुलिस जवानों के साथ मुस्तैदी की खुद निगरानी करते रहे।

बता दें कि बुधवार शाम को ईद का चांद दिखते ही रोजेदार खुशी से झूम उठे थे। ईद के चांद की शहादत मिलने के बाद शहर इमाम सैय्यद मासूम अली आजाद ने ईद का ऐलान कर दिया था। इसके बाद जनपद के बाजारों में खरीदारी को लेकर भारी संख्या में भीड़ उमड़ी। देर रात तीन बजे तक लोग ईद की खरीदारी करते रहे।

सिवंइयां खाने और खिलाने का दौर चला

मोहल्लों से लोग नए कपड़ों में घरों से बाहर निकल आए। देर रात से शुरू हुई ईद की तैयारियां सुबह परवान चढ़ी। सिवंइयां खाने और खिलाने का दौर शुरू हो गया।

सोशल मीडिया पर छाया बधाईयों का संदेश

ईद की खुशियों को लेकर मुरादाबाद से विदेशों तक में बधाईयों का संदेश सोशल मीडिया पर छाया रहा। बधाई और खुशियों के पैगामों की लाइन लग गई। मुसलमानों ने एक दूसरे को मुबारकबाद दी।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित जायसवाल/मोहित

   

सम्बंधित खबर