जूनागढ़ किले की खाई में मिले सोने के बिस्किट, पुलिस ने शुरु की जांच

बीकानेर, 15 अप्रैल (हि.स.)। जूनागढ़ किले की खाई में सोने के दो बिस्किट मिलने की ख़बर ने जूनागढ़ की खाई में बड़ा खजाना होने की संभावनाओं को हवा दे दी है। मामले में कोटगेट थाना पुलिस ने जूनागढ़ से जुड़े एक सुपरवाइजर के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया है।

कोटगेट थानाधिकारी मनोज शर्मा ने बताया कि राजघराने से जुड़े रायसिंह ट्रस्ट के लेखाकार संजय शर्मा ने एसपी बीकानेर को परिवाद दिया था। एसपी के आदेश पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की गई है। परिवादी के अनुसार जूनागढ़ की खाई में निर्माण कार्य चल रहा है। मजदूरों को खुदाई व निर्माण के वक्त खाई में सोने के दो बिस्किट मिले। उन्होंने ये बिस्किट सुपरवाइजर प्रहलाद सिंह को दिए। सुपरवाइजर ने ये सोना न तो सरकार को सौंपा और न ट्रस्ट को ही सूचना दी। अकाउंटेंट ने आरोप लगाया कि सुपरवाइजर ने खुर्द-बुर्द करने की नीयत से इस बारे में किसी को नहीं बताया। सोने के बिस्किट्स कितने मिले थे, इस बारे में अभी स्पष्ट नहीं है।

चर्चा है कि खाई में छुपा हुआ पुराना खजाना है। ये बिस्किट उसी खजाने का हिस्सा हैं। इन बिस्किटों पर आरबीपीएल लिखा है। माना जा रहा है कि ये राजघराने के समय की मुहर हैं।

दूसरी ओर प्राथमिक जांच में सामने आया है कि आरबीपीएल नाम की एक गोल्ड कॉइन कंपनी वर्तमान में भी अस्तित्व में है। आरबीपीएल यानी राज बूलियन्स प्राइवेट लिमिटेड नाम की मुंबई बेस यह कंपनी 19 जून 2009 में ही स्थापित हुई है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/संदीप

   

सम्बंधित खबर