लोकसभा चुनाव-एक दशक बाद पालनार में बना मतदान केंद्र, मतदाता नही जानते कब होगा मतदान

बीजापुर, 15 अप्रेल(हि.स.)। बस्तर लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा। वहीं जिला मुख्यालय से लगभग 30 किमी दूर पालनार गांव का है। जहां वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव के बाद नक्सलियों का प्रभाव बढ़ जाने से यहां पर कभी भी मतदान केंद्र नहीं नही बनाया गया। इस वर्ष एक दशक के बाद लोकसभा चुनाव में यहां मतदान केंद्र बनाया गया है, लेकिन यहां के मतदाताओं में मतदान पर्ची का वितरण तो दूर मतदाताओं को चुनाव की तारीख तक मालूम नहीं है। पालनार पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की कुल संख्या 611 है, जिसमें 260 पुरूष और 351 महिला वोटर्स है।

पालनार गांव तक पंहुचने के लिए सबसे पहले पक्की सडक़ से चेरपाल पंहुचकर फिर कच्ची सडक़ से होकर पालनार गांव पहुंचा जा सकता है। सलवा जुडूम के दौर में दूसरे गांवों की तरह पालनार भी वीरान हो गया था। सलवा जुडूम के दौर में नक्सलियों के भय से लोग पलायन कर गए थे। लेकिन पालनार अब फिर से बस रहा है, कच्ची सडक़ के दोनों ओर थोड़ी-थोड़ी दूरी पर ग्रामीणों के मकान नजर आने लगे हैं। गांव में आंगनबाड़ी के अलावा स्कूल की पक्की इमारत भी बन चुकी है। पालनार के ग्रामीणों में मतदान को लेकर कोई उत्सुकता नहीं है, इतना ही नहीं इन ग्रामीणों को लोकसभा चुनाव के मायने भी पता नहीं है। वहीं गांव में अभी मतदताओं की संख्या काफी कम है, क्योंकि अधिकतर ग्रामीण मिर्च की खेती में मजदूरी करने के लिए पड़ोसी राज्य तेलंगाना गए हुए हैं।

कुछ माह पूर्व ही यहां कैम्प स्थापित होने के बाद हालात में धीरे-धीरे बदलाव नजर आ रहा है। सुरक्षा के मद्देनजर ही एक दशक बाद यहां मतदान की तैयारी की जा रही है, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि जब मतदाताओं को तारीख ही नहीं मालूम तो मतदान कौन करेगा? वर्ष 2014 में पालनार मतदान केंद्र चेरपाल में शिफ्ट कर दिया गया था। वहीं 2018 का विधानसभा चुनाव, 2019 का लोकसभा चुनाव और 2023 का विधानसभा चुनाव चेरपाल में बने मतदान केंद्र में ही संपन्न हुआ था।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी नारायण गवेल ने बताया कि 2013 के बाद पालनार में इस बार मतदान होगा। मतदाताओं से संपर्क स्थापित करने, जरूरी प्रक्रिया के निष्पादन के लिए सेक्टर प्रभारी तैनात है। ग्रामीण अगर अनभिज्ञता जाहिर कर रहे हैं तो इसे तत्काल संज्ञान में लेकर मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जायेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर