अनूपपुर: लोकतंत्र के महापर्व में सभी वर्गों ने उत्साह, उमंग के साथ की सहभागिता

पूरा परिवार एक साथ मतदान िकया

अनूपपुर, 19 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा निर्वाचन 2024 को दृष्टिगत रखते हुए लोकतंत्र के महापर्व पर जिले के बुजुर्ग, दिव्यांग, युवा, महिलाएं, छात्र-छात्राओं ने उत्साह, उमंग और हर्षाेल्लास के साथ सहभागिता निभाई। शहडोल संसदीय क्षेत्र में शुक्रवार को प्रातः 7.00 बजे मतदान प्रारंभ हुआ। मतदान प्रक्रिया प्रारंभ होते ही मतदान केंद्रों में मतदाताओं की कतार देखने को मिली। इस दौरान लोगों ने अपना वोटर आईडी कार्ड दिखाते हुए अपनी प्रसन्नता व्यक्त किया। बुजुर्ग, युवा व महिलाएं सभी वर्ग के मतदाता लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी निभाने के लिए सुबह सुबह मतदान केंद्रों पर पहुंचने लगे। मतदान को लेकर बुजुर्ग मतदाताओं का हौसला बुलंद दिखा।

बुजुर्ग मतदाताओं में मतदान करने को लेकर जोश व उत्साह देखने को मिला। लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व में अपना योगदान देने के लिए बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाता कोई कसर नहीं छोड़ रहे थे। मतदान करने के बाद सभी मतदाताओं ने कहा कि हमने लोकतंत्र के इस महान यज्ञ में अपनी मत की आहुति देकर अपना कर्तव्य निभाया है, सभी मतदाता इस कर्तव्य को अवश्य निभाएं। जिले के विशेष मतदान केंद्रों में सेल्फी प्वाइंट भी आकर्षण का केंद्र बना रहा, जहां मतदाताओं ने मतदान करने के पश्चात सेल्फी लिया।

लोकतंत्र के महापर्व पर दिव्यांग मतदाताओं ने किया मतदान

आज लोकतंत्र के महापर्व पर मतदान करने जिले के दिव्यांग मतदाता भी खुशी जाहिर करते हुए मतदान किया। जिले के विधानसभा क्षेत्र अनूपपुर के मतदान केंद्र क्रमांक 205 सिवनी (जैतहरी) में 22 वर्ष के दिव्यांग युवा मतदाता उमेश कुमार राठौर मतदान कर प्रसन्न व्यक्त करते हुए मतदान किया। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र कोतमा के साजाटोला मतदान केंद्र क्रमांक- 37 में दिव्यांग मतदाता भूरी देवी ने मतदान का प्रयोग किया।

बुजुर्ग मतदाताओं ने सपत्नीक बढ़ चढ़कर किया मतदान

अनूपपुर जिले के सभी विधानसभा में बुजुर्ग मतदाता ने सपत्नीक बढ़-चढ़कर मतदान किया तथा उन्होंने युवा मतदाताओं को बताया कि वह भी किसी से कम नहीं है। वहीं बुजुर्ग दम्पति वृन्दावन चतुर्वेदी 92 वर्ष एवं उनकी पत्नीा बेनीबाई चतुर्वेदी 85 वर्ष निवासी वार्ड क्रमांक 13 अनूपपुर द्वारा मतदान किया। इसी प्रकार बुजुर्ग दम्पति कमला प्रसाद राठौर 85 वर्ष पत्नि दुलारिया बाई राठौर 82 वर्ष निवासी बस्ती वार्ड नम्बर 10 द्वारा व अन्य वरिष्ठ मतदाताओं द्वारा मतदान किया गया।

प्रथम बार मताधिकार प्रयोग करने पर युवा मतदाताओं ने व्यक्त की प्रसन्नता

जिले की युवा मतदाता हेमलता गुप्ता, मिनी गोस्वामी एवं चंद्रप्रपात सिंह ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में जिले में प्रथम मताधिकार प्रयोग उत्साह एवं उमंग के साथ प्रसन्नता व्यक्त करते हुए किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि मैं प्रथम बार अपनी मताधिकार का प्रयोग किया है मुझे बहुत ही प्रसन्नता महसूस हो रही है। मैं आगे भी लोकतंत्र के इस महापर्व में ऐसे ही उमंग के साथ मतदान करना चाहती हूं।

नृत्य करते हुए मनाया गया लोकतंत्र का उत्सव

अनूपपुर जिले के तुलसी महाविद्यालय के छात्राओं ने मतदान करने के पश्चात उत्साह, उमंग एवं हर्षोल्लास के साथ लोकतंत्र का त्यौहार नृत्य कर मनाया। छात्राओं ने जिले के सभी मतदाताओं से शत-प्रतिशत मतदान करने की अपील भी किया है।

सेल्फी प्वाइंट बना आकर्षण का केंद्र

अनूपपुर जिले के विशेष मतदान केंद्रों में सेल्फी प्वाइंट आकर्षण का केंद्र रहा। लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सेदारी निभाने बड़ी संख्या में मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर सेल्फी लिया। तथा सेल्फी के माध्यम से इस लोकतंत्र के महायज्ञ में अपनी मत की आहुति देने हेतु मतदाताओं से अपील भी किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश शुक्ला/मुकेश

   

सम्बंधित खबर