कश्मीर घाटी में हुई बारिश के कारण तापमान रहा सामान्य से नीचे

श्रीनगर, 21 अप्रैल (हि.स.)। पिछले 24 घंटों के दौरान कश्मीर घाटी में हुई बारिश के कारण तापमान सामान्य से नीचे रहा। पिछले 24 घंटों के दौरान श्रीनगर में 3 मिमी, काजीगुंड में 2.0 मिमी, पहलगाम में 1.7 मिमी, कुपवाड़ा में 8.2 मिमी, कोकरनाग में 1.0 मिमी और गुलमर्ग में 9.4 मिमी बारिश हुई। पिछले 24 घंटों के दौरान दक्षिण कश्मीर के कई हिस्सों से तेज हवाओं और ओलावृष्टि की भी हुई है।

मौसम कार्यालय ने कहा कि 25 अप्रैल तक मौसम आम तौर पर शुष्क रहेगा। हालांकि दोपहर में गरज के साथ बारिश और अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। 26-28 अप्रैल के दौरान अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी (ऊंचे स्थानों पर हल्की बर्फबारी) और गरज के साथ मौसम आम तौर पर बादल छाए रहेंगे। 29 और 30 अप्रैल को कई स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने किसानों को आज से कृषि कार्य फिर से शुरू करने की सलाह दी है। शनिवार को श्रीनगर और कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

श्रीनगर में अधिकतम तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह पिछले दिन के सामान्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस कम था, जिससे लोगों और पर्यटकों को गर्म कपड़े पहनने पड़े।

श्रीनगर में शनिवार और रविवार की दरमियानी रात में न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि मौसम की इस अवधि के दौरान जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी के लिए तापमान अभी भी सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस कम था। पहलगाम में तापमान 2.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और दक्षिण कश्मीर के पर्यटक स्थल के लिए यह सामान्य से 1.1 डिग्री सेल्सियस कम था। कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि एक दिन पहले यह 6.0 डिग्री दर्ज किया गया। गुलमर्ग में 0.0 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/सुमन/बलवान

   

सम्बंधित खबर