ब्रिटेन के चुनाव में कीर स्टार्मर की पार्टी बड़ी जीत की ओर अग्रसर

लंदन, 05 जुलाई (हि.स.)। ब्रिटेन के आम चुनाव में मौजूदा प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को तगड़ा झटका लगा है। कीर स्टार्मर की पार्टी बड़ी जीत की ओर अग्रसर है। एग्जिट पोल ने ऋषि सुनक के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं। सर्वेक्षण के अनुसार लेबर पार्टी 650 सीटों वाली संसद में 410 सीटें जीतेगी। इसी के साथ कंजर्वेटिव पार्टी के नेतृत्व वाली 14 साल की सरकार का अंत हो जाएगा। सुनक की पार्टी को केवल 131 सीटें मिलने का अनुमान है। कल हुए मतदान के नतीजे भी आज सुबह आने शुरू हो गए हैं।

एग्जिट पोल के अनुसार लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर ब्रिटेन अगले प्रधानमंत्री होंगे। ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी के संसदीय चुनाव में ऐतिहासिक हार का एग्जिट पोल में संकेत दिया गया है। ब्रिटेन में आमतौर पर एग्जिट पोल के नतीजे सही निकलते हैं। ब्रिटेन में हुए पिछले छह राष्ट्रीय चुनाव में केवल 2015 के एग्जिट पोल के नतीजे गलत आए हैं।

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मई में अचानक चुनाव की घोषणा कर सबको चौंका दिया था, क्योंकि सर्वेक्षणों में कंजर्वेटिव लेबर पार्टी से लगभग 20 अंक से पीछे थे। सुनक को उम्मीद थी कि चुनाव से अंकों का ये अंतर कम हो जाएगा, लेकिन इसका विपरीत असर रहा। चुनाव की घोषणा के बाद से ही सभी का ध्यान प्रधानमंत्री की कंजर्वेटिव पार्टी के अलावा लेबर पार्टी के उम्मीदवार और विपक्ष के नेता कीर स्टार्मर पर रहा है।

सबसे पहला परिणाम स्कॉटिश से आया है। यहां लेबर पार्टी ने किल्मरनॉक और लाउडाउन क्षेत्र में जीत दर्ज की है। साथ ही कीर स्टार्मर उत्तरी लंदन निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीत गए हैं। कीर स्टार्मर भारी बहुमत के साथ डाउनिंग स्ट्रीट में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं। स्टार्मर की पार्टी बड़ी जीत की ओर अग्रसर है।

हिन्दुस्थान समाचार/मुकुंद

   

सम्बंधित खबर