उमस भरी गर्मी से लोगों का जीना दूभर, बीमारियां पसार रहीं पांव

झांसी, 09 जुलाई (हि.स.)। लगातार पिछले तीन दिनों तक हुई बारिश और खुशनुमा मौसम के बाद सोमवार की सुबह से धूप ने अपना पैर फिर से पसार दिया है। मौसम में आई उमस भरी गर्मी के चलते लोगों को बेहाल कर दिया। तेज धूप और उमस के कारण लोगों का पसीना छूट गया। हालांकि बीती शाम को हल्की बूंदाबांदी हुई, लेकिन मंगलवार की सुबह तेज धूप निकलने के बाद उमस ने लोगों को परेशानी में डालना शुरू कर दिया।

मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को भारी बारिश की चेतावनी दी थी, जो हवा हवाई नजर आई। हालांकि सोमवार को आसमान में बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई। क्षेत्रीय मौसम केंद्र के अनुसार, सोमवार को झांसी का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहा और 3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। शाम भीषण उमस के बाद भारी गर्जना के साथ छिटपुट बूंदाबांदी हुई थी। इस उमस भरी गर्मी से लोगों का जीना मुहाल है। दूसरी ओर बीमारियों की बढ़ोत्तरी देखते हुए स्वास्थ विभाग ने एलर्ट जारी कर पानी की मात्रा को बनाए रखने की सलाह दी है। बाबजूद, इसके लोग डायरिया जैसी बीमारियों से जूझ रहे हैं।

लोगों की मानें तो ऐसे में कूलर और पंखे भी थके हारे हांफते नजर आ रहे हैं। केवल एसी ही इस गर्मी का सामना कर पा रही है। लेकिन बिजली कटौती के चलते वह भी सहयोग नहीं मिल पा रहा है। आज फिर तेज बारिश का अनुमान है। एक बार फिर मौसम वैज्ञानिक डॉ.आदित्य कुमार सिंह ने मंगलवार को तेज बारिश का अनुमान जताया है, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने के आसार जताए जा रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार / महेश पटैरिया / राजेश

   

सम्बंधित खबर