शाजापुर: श्री राम यात्रा में पथराव से बढ़ा तनाव, धारा 144 लागू, रात भर चली आरोपियों की धरपकड़

शाजापुर (हि.स.)। जिले में श्री राम मंदिर प्रतिष्ठा महोत्सव आमंत्रण हेतु सोमवार शाम को निकाली जा रही सायंफेरी में विघ्न पैदा करते हुए वर्ग विशेष के लोगों ने जमकर पथराव कर दिया। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे पुलिस बल ने स्थिति को नियंत्रण में किया। घटना के बाद हिंदू संगठनों ने थाने का घेराव करते हुए आराेपियों की गिरफ्तारी की मांग की। जवाबी कार्रवाई में घटना में शामिल आरोपियों पर पुलिस द्वारा नामजद एफआईआर दर्ज की गई। जिसके बाद सर्चिंग अभियान चलाकर पुलिस ने रातभर आरोपियों की धरपकड़ की।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार शाम जिला मुख्यालय के मगरिया क्षेत्र में टेंशन चौराहे पर स्थित हनुमान मंदिर से हिंदू समुदाय के लोगों द्वारा भजन कीर्तन के साथ शांतिपूर्ण तरीके से श्री राम संध्या फेरी निकाली जा रही थी । रात्रि करीब 8:30 बजे जब उक्त संध्या फेरी मगरिया में पहुंची तभी हरायपुरा क्षेत्र में वर्ग विशेष के कुछ लोगों ने आपत्ति लेना शुरू कर दी। इसके बाद अचानक विवाद की स्थिति निर्मित हो गई और वर्ग विशेष के लोगों द्वारा पथराव शुरू कर दिया गया। जिससे वहां भगदड़ मच गई और फेरी में शामिल कुछ लोग घायल भी हो गए। इधर, घटना की जानकारी मिलते ही बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंची और स्थिति को तत्काल नियंत्रण में किया। घटना से आहत हिंदू संगठनों ने कोतवाली थाने का घेराव कर संबंधित आराेपियों की गिरफ्तारी के साथ सख्त कार्रवाई की मांग की। घटना की सूचना मिलने पर विधायक अरुण भीमावद भी मौके पर पहुंचे और आरोपियों के विरुद्ध रात में ही सख्त कार्रवाई का विश्वास दिलाकर कोतवाली पर मौजूद भीड़ को शांत करवाया। मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने फरियादी पक्ष की शिकायत पर घटना के आरोपियों के विरुद्ध नामजद एफआईआर दर्ज की। जिसके बाद शुरू हुए सर्चिंग अभियान में पुलिस ने रातभर कार्रवाई करते हुए आरोपियों की धरपकड़ की।

दूसरी तरफ जिला मुख्यालय पर अचानक घटित पथराव की घटना से प्रशासन भी सकते में आ गया और मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा एहतियात के तौर पर घटनास्थल से जुड़े मगरिया, काछीवाड़ा तथा लालपुरा क्षेत्र में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू कर दी गई।

हिंदुस्थान समाचार/मंगल नाहर

   

सम्बंधित खबर