उद्यमी , उद्योग मित्र के समान : सीडीओ

चम्पावत,15 फरवरी (हि.स.)। मुख्य विकास अधिकारी संजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को जिला उद्योग मित्र की बैठक में ब्याज उपादान के लगभग 25 लाख के 15 प्रकरणों को समिति ने स्वीकृति प्रदान की है।

जिला कार्यालय सभागार में हुई बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि उद्योग विभाग उद्यमियों के साथ उद्योग मित्र की तरह व्यवहार करते हुए उनकी हर एक समस्या का समयान्तर्गत समाधान करते हुए एकल खिड़की व्यवस्था के तहत ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों पर तत्काल कार्रवाई कर जिले में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ाए जाने के लिए तत्परता से कार्य करें।

मुख्य विकास अधिकारी ने महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र को निर्देश दिए कि विभाग के अंतर्गत बैंकों के माध्यम से जिन भी लाभार्थियों के ब्याज उपादान के प्रकरण प्राप्त होते हैं। उन्हें तत्काल उद्योग मित्र की बैठक में प्रस्तुत कर उन्हें स्वीकृति प्रदान कराएं। ताकि जिले में उद्यमियों को एक बेहतर माहौल मिले,और उनके जो भी ब्याज उपादान के दावे सहित अन्य योजनाओं का लाभ हैं, वह समय पर मिले,जिससे अन्य उद्यमी भी प्रेरित होकर अपना उद्योग लगाने के लिए आगे आएं। सीडीओ ने इस संबंध में सभी बैंकर्स को भी निर्देश दिए कि वह लाभार्थियों के ब्याज उपादान के दावों को शीघ्रता से जिला उद्योग केन्द्र को भेजें।

बैठक में जिला महाप्रबंधक उद्योग दीपक मुरारी द्वारा विभिन्न योजनाओं अंतर्गत लंबित प्रकरणों सहित विभागीय योजनाओं की जानकारी रखी। इस दौरान सीडीओ ने कहा कि उद्यमियों के हित सर्वोपरि हैं,इस हेतु किसी भी उद्यमी के देयक लंबित न रहे, समय पर उनका निस्तारण हो।

जनपद में पंजीकृत उद्यम इकाइयों एवं सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम नीति तथा विशेष एकीकृत औद्योगिक प्रोत्साहन नीति के अंतर्गत आने वाले उद्योगों के ब्याज उत्पादन के दावों, विद्युत उत्पादन, पूंजी निवेश सहायता, जनपद में औद्योगिक संस्थान, सिंगल विंडो सिस्टम एवं अन्य प्रकरणों पर भी चर्चा की गई।

बैठक में वरिष्ठ कोषाधिकारी सीमा बंगवाल,जिला लीड बैंक प्रबंधक अमर सिंह ग्वाल, सहित विभिन्न उद्योग से जुड़े उद्योग मित्र व विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव मुरारी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर