नालों की सफाई को लेकर निगम चला कछुआ चाल

जयपुर, 26 अप्रैल (हि.स.)। मानसून पूर्व शहर में नालों की सफाई को लेकर नगर निगम ने काम तो शुरू कर दिया, लेकिन यह काम गति नहीं पकड़ पा रहा है। काम की कछुआ चाल के चलते अभी तक नाममात्र के नाले ही साफ हो पाए है। जिन नालों की सफाई हो चुकी है वहां पर अभी भी कचरें के ढेर लगे है। यहीं वजह है कि नगर निगम ग्रेटर महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने शुक्रवार को जोन एवं मुख्यालय के अधीक्षण अभियन्ता, सभी अधिशाषी अभियन्ता, उपायुक्त गैराज की मैराथन बैठक लेकर नाला सफाई एवं विकास कार्यो की समीक्षा की तथा वर्तमान में जोन वाइज चल रहे नालों के सफाई कार्यो की प्रगति भी जानी। अभी तक नगर निगम ग्रेटर में 250 नालों की सफाई कार्य पूर्ण किया जा चुका है तथा जिसमें से 244 नालों की सफाई कार्य प्रगतिरत है।

महापौर डॉ. सौम्या ने बैठक में सभी अधिशाषी अभियन्तों को निर्देश दिए कि मानसून पूर्व नाला सफाई कार्य पूर्ण किया जाए तथा नालों की सफाई के दौरान नाले से निकले हुए मलबे को तत्काल उठवाया जाए, जिससे मानसून के समय नालों से निकला हुआ मलबा वापस बहकर नालों में ना जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि नाला सफाई के लिए खोले गए नालों को नाला सफाई के पश्चात् सुरक्षित रूप से ढक्कन लगाकर बंद किया जावें। जिससे मानसून के दौरान किसी भी प्रकार की कोई भी अप्रिय घटना नहीं हो पाए। इसके साथ ही उन्होंने सीवर शिकायतों का भी तत्काल निराकरण करवाने के भी निर्देश दिए।

महापौर ने क्षतिग्रस्त सीवर लाईनों के नवीनीकरण करने साथ ही मैंन हॉल के ढक्कन को मरम्मत करवाने तथा मैंन हॉलों से मलबा निकलवाने के भी निर्देश दिए। महापौर ने अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को वार्डो में पुरानी लाइटों को ठीक करवाने एवं नई लाइटों को लगाने के निर्देश दिए।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर