शहर में गाडियों के अव्यवस्थित ढंग से लगाना व बढ़ती रेहडियों व फडियों की संख्या जाम का प्रमुख कारण : शाह ,

 
उधमपुर । स्टेट समाचार
शहर में इन दिनों जाम समस्या ंसे लोग काफी परेशान दिख रहे है। आए दिन जगह-जगह पर बिना व्यवस्था के गाड़ी लगाना, शहर में बढ़ती रेहडिय़ों व फडियों की संख्या जाम की स्थिति का प्रमुख कारण है, जिस पर समय रहते उचित कदम उठाने की जरूरत है। उक्त बातें गैर सरकारी संगठन जियो और जीने दो प्रधान तारिक शाह ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहीं।
उन्होंने बताया कि शहर में ट्रैफिक की समस्या बहुत ही ज्यादा दिखाई दे रही है। हर चौक-चैराहे पर गाडिय़ों का जाम अब रोज की बात हो गया है। पार्किंग की समस्या हर जगह दिखाई दे रही है। लोग किसी भी घर के बाहर, दुकान के बाहर अपने व्हीकल खड़े कर के चले जाते हैं, जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हर वार्ड में गाडियां बाहर ही लगी हुई है।
इसके अतिरिक्त शहर में रेहडिय़ों की संख्या दिन व दिन बढ़ती जा रही हैं और चिंता का विषय यह है कि इनमें से अधिकतर का पंजीकरण भी नहीं किया गया है। हर वार्ड में जगह-जगह रेहड़ी फड़ी लगी हुई है। यहां तक कि शहर के हर चैक वीनस चैक, सलाथिया चैक, गोल मार्केट सब जगह रेहड़ी की वजह से भी जाम दिखता है। बस स्टैंड में भी इतनी बस नहीं दिखती हैं, जितनी की रेहडिय़ा दिखाई देती हैं। रोजी रोटी का अधिकार सभी को है परंतु तमाम रेहड़ी को पंजीकरण कर के हर वार्ड में एक जगह पर लगाकर लोगो को सुविधा दी जा सकती है। उन्होंने संगठन की ओर से म्युनिसिपल कमेटी को सुझाव देते हुए कहा कि इससे लोगों की भीड़ भी बाजारों में कम होगी। जब रेहड़ी का लाइसेंस प्रदान किया जाता है तब यह सुनिश्चित किया जाता है कि वह एक जगह रुक कर नहीं बल्कि घूम कर समान बेचेंगे परंतु देखा यह जाता है कि एक ही जगह पर भीड़ बनाकर और शहर के बीचों-बीच ही सबको अपनी दुकान करनी है। इससे आमजन में परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिला प्रशासन को इस पर गौर करने की आवश्यकता है।
उन्होंने डीसी और म्युनिसिपल विभाग से अपील की कि बिना लाइसेंस वाली रेहड़ी वालों को बैन किया जाए ताकि लाइसेंस शुदा लोग अपना काम कर सके। प्रशासन द्वारा ड्राइव चलाई जाती है परंतु ड्राइव के उपरांत फिर रेहड़ी वहीं लगी दिखाई देती है। उन्होंने तमाम लोगों से भी अपील की कि शहर को साफ और सिस्टम के तहत बनाए रखने में सहयोग करें।

   

सम्बंधित खबर