लोकसभा चुनाव : हरियाणा में तीसरे दिन 29 नामांकन पत्र दाखिल

उम्मीदवारों ने रैलियों के माध्यम से किया शक्ति प्रदर्शन

रणजीत, सैलजा, बंतो, अभय, दिव्यांशु समेत कई दिग्गजों ने भरे पर्चे

चंडीगढ़, 1 मई (हि.स.)। हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन के तीसरे दिन कई राष्ट्रीय दलों के उम्मीदवारों समेत कुल 29 लोगों ने नामांकन दाखिल किया। प्रदेश में अब तक कुल 45 उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर चुके हैं।

बुधवार को हिसार से भाजपा उम्मीदवार रणजीत चौटाला, अंबाला में भाजपा की बंतो कटारिया, कुरुक्षेत्र में इनेलो के अभय चौटाला, करनाल में कांग्रेस के दिव्यांशु बुद्धिराजा, सिरसा में कांग्रेस की कुमारी सैलजा, सोनीपत में कांग्रेस के सतपाल ब्रह्मचारी, फरीदाबाद में जजपा के नलिन हुड्डा और गुरुग्राम में जजपा के ही राहुल यादव फाजिलपुरिया ने अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल किए।

हिसार में भाजपा उम्मीदवार रणजीत चौटाला को नामांकन के दौरान कुछ लोगों के मामूली विरोध का सामना करना पड़ा। पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रणजीत चौटाला का नामांकन कराया, जबकि पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई और उनके विधायक भेटे भव्य बिश्नोई ने रणजीत चौटाला के नामांकन से दूरी बनाए रखी।

सिरसा में कांग्रेस की उम्मीदवार कुमारी सैलजा ने कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला, पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह, कांग्रेस विधायक दल की पूर्व नेता किरण चौधरी और पूर्व सांसद श्रुति चौधरी की मौजूदगी में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन बिश्नोई नामांकन के दौरान कुमारी सैलजा की खुली गाड़ी में सवार दिखे। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष चौधरी उदयभान सिरसा में कुमारी सैलजा के नामांकन के दौरान कहीं नजर नहीं आए।

सोनीपत में कांग्रेस प्रत्याशी सतपाल ब्रह्मचारी ने बुधवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। उनके साथ पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी उदयभान भी नामांकन कराने सचिवालय पहुंचे। यहां भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि इस बार डबल जीत होगी। कांग्रेस की सरकार आने के बाद सभी खाली पदों को भरा जाएगा। हरियाणा से गुंडागर्दी को भी खत्म किया जाएगा। करनाल में कांग्रेस उम्मीदवार दिव्यांशु बुद्धिराजा ने लोकसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन भरा। करनाल में हितेश बुद्धिराजा के नाम से भी एक उम्मीदवार ने पर्चा भरा है।

अंबाला में भाजपा उम्मीदवार बंतो कटारिया के साथ मुख्यमंत्री नायब सैनी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत, केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर मौजूद रहे। बंतो कटारिया के नामांकन के दौरान पूर्व गृह मंत्री अनिल विज नजर नहीं आए, लेकिन बंतो के समर्थन में जनसभा में अनिल विज ने भाजपा के लिए वोट मांगे। कुरूक्षेत्र से इनेलो नेता अभय चौटाला ने अपना नामांकन भरा। अभय सिंह चौटाला के साथ शिरोमणि अकाली दल (बादल) के प्रधान सुखबीर बादल और करनाल से एनसीपी के उम्मीदवार मराठा वीरेंद्र वर्मा मौजूद रहे। फरीदाबाद में जेजेपी के उम्मीदवार नलिन हुड्डा ने नामांकन पत्र भरा। पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने नलिन हुड्डा का नामांकन पत्र दाखिल कराया। गुरुग्राम में जेजेपी के उम्मीदवार राहुल यादव फाजिलपुरिया ने अपना नामांकन दाखिल किया। नामांकन के दौरान जेजेपी के प्रधान महासचिव दिग्विजय चौटाला प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

बाक्स----

करनाल में तिरलोचन सिंह और शमशेर नैन ने भरे पर्चे

करनाल विधानसभा सीट पर हो रहे चुनाव के मद्देनजर बुधवार को दो नामांकन पत्र दाखिल हुए हैं। साल 2019 में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के विरुद्ध कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले सरदार तिरलोचन सिंह अब करनाल में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के सामने भी कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में ही चुनाव लड़ेंगे। तिरलोचन सिंह का नामांकन बुधवार को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने दाखिल कराया। कांग्रेस हाईकमान की ओर से अभी तक तिरलोचन सिंह के नाम की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन हुड्डा के आशीर्वाद के चलते तिरलोचन सिंह का नामांकन दाखिल होने से माना जा रहा है कि टिकट उन्हें ही मिलेगी। भाजपा नेता शमशेर सिंह नैन ने भी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के विरुद्ध ताल ठोंकते हुए अपना नामांकन दाखिल कर दिया है।

10 लोकसभा सीटों पर नामांकन का ब्योरा

लोकसभा नामांकन की स्थिति

अंबाला 04

भिवानी 03

फरीदाबाद 03

गुरुग्राम 08

हिसार 02

करनाल 04

कुरुक्षेत्र 09

रोहतक 03

सिरसा 04

सोनीपत 05

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनील

   

सम्बंधित खबर