आकाशवाणी कॉलोनी में बेजुबान पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए लगाए गए जलपात्र

उदयपुर, 3 मई (हि.स.)। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा शुक्रवार को हिरण मगरी सेक्टर पांच स्थित आकाशवाणी आवासीय कॉलोनी परिसर में भीषण गर्मी में प्यास से व्याकुल बेजुबान पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए कई जगह (परिंडे) जलपात्र टांगे गए।

केंद्रीय संचार ब्यूरो के सहायक निदेशक रामेश्वर लाल मीणा ने कहा कि इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है, और इस गर्मी में अगर सबसे बड़ी चुनौती है तो पक्षियों को गर्मी के मौसम में पीने के पानी की होती है। उन्होंने कहा कि बदलते पर्यावरण के बीच पक्षियों के लिए यह दौर चिंताजनक हो गया है। मीणा ने कहा कि गांवों में तो हालत फिर भी ठीक है पर शहरों में तो इन मासूमों को पीने को पानी ही नसीब नहीं हो रहा है और इसकी जिम्मेदारी किसी सरकार की नहीं हमारी खुद की है। पेड़-पौधे, नदी-पर्वत की तरह पशु-पक्षी भी पर्यावरण के अभिन्न अंग हैं।

उन्होंने बेजुबान पक्षियों की रक्षा करना हम सभी का कर्तव्य है कि कम से कम अपने घरों के आसपास लगे पेड़ पौधों पर मिट्टी के पात्र (परिंडे) टांगकर उसमें रोजाना पानी की व्यवस्था करने की अपील की। इस अवसर पर केंद्रीय संचार ब्यूरो के अजय गुलाटी, राकेश मीना, स्थानीय निवासी विशाखा मीना, हिमांशु पालीवाल, अकाशवाणी के गोपाल पालीवाल मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर