नवादा में शुरू हुआ डायल 112 की बाइक सेवा, एसपी ने दिखाई हरी झंडी

नवादा, 5 मई(हि. स.)।नवादा शहरी क्षेत्र में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पहले डायल 112 का चार पहिया वाहन की सेवा शुरू किया गया था, अब डायल 112 बाइक की बाइक सेवा का भी रविवार से शुभारंभ हुआ है। इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम के माध्यम से आपातकालीन सेवा नवादा शहर को दिया गया है।

एसपी कार्तिकेय के शर्मा ने पुलिस मुख्यालय से मिली डायल 112 की 8 बाइक को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन डायल 112 बाइक से पुलिस शहरी क्षेत्र के गलियों में गश्त करेगी तथा बैंक चेकिंग के अलावा आपातकालीन समस्याओं से निपटेगी।

डायल 112 बाइक सेवा लेने के लिए भी डायल 112 पर कॉल करना होगा। एसपी ने कहा कि नवादा शहर को चार जोन में बांटा गया है। सभी जोन में दो-दो बाइक से गश्ती होगी। बताया गया कि यह एक ऐसी प्रणाली है, जिसके जरिए आपात स्थिति में जरूरतमंद लोगों को तेज और कुशल तरीके से मदद और संचार की सुविधा दी जाती है।

इस प्रणाली के तहत किसी भी तरह की इमरजेंसी में फंसे व्यक्ति को सिर्फ एक कॉल करके मदद मिल जाती है। इसके लिए पीड़ित को 112 नंबर पर कॉल करना होता है। कॉल आते ही कंप्यूटर अपने-आप पीड़ित का मामला रजिस्टर कर लेता है और एक यूनीकोड जेनरेट करता है। इसकी जानकारी पीड़ित के मोबाइल पर भी भेज दी जाती है साथ ही कॉलर का मोबाइल नंबर और बाकी की जानकारी ईआरएसएस के कंट्रोल रूम में मॉनिटर पर दिखने लगती है।

इस सुविधा से आपात स्थितियों में त्वरित सेवा तो मिलेगी ही, अपराध नियंत्रण का भी बेहतर माध्यम साबित हो सकेगा. एसपी ने कहा कि अपराधी नियंत्रण सहित विभिन्न आपातकालीन स्थितियों में बाइक सेवा एक बड़ी सहायक होगी।

हिंन्दुस्थान समाचार/डॉ सुमन/चंदा

   

सम्बंधित खबर