डीएवी में रिसर्च मेथाडोलॉजी इन सोशल साइंसेज पर कार्यशाला

Workshop on Research Methodology in Social Sciences at DAVWorkshop on Research Methodology in Social Sciences at DAV

देहरादून, 06 मई (हि.स.)। डीएवी (पी.जी) महाविद्यालय में आईक्यूएसी के सहयोग से समाजशास्त्र विभाग द्वारा रिसर्च मेथाडोलॉजी इन सोशल साइंसेज पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

सोमवार को आयोजित इस कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में प्रोफेसर जेपी पचौरी उपस्थित थे। उन्होंने अनुसंधान पद्धति पर छात्रों का ज्ञानवर्धन किया। कार्यशाला में अनुसंधान के विषय के चयन से लेकर प्रारूप, सिंहावलोकन, तथ्य संकलन, तथ्य संकलन के स्रोत, सांख्यिकीय विश्लेषण आदि सभी विषयों पर चर्चा हुई।

अनुसंधान पद्धति पर चर्चा के उपरांत छात्रों ने प्रश्न पूछ कर अपनी जिज्ञासा दूर की। कार्यशाला में एमकेपी(पीजी) महाविद्यालय से 19 छात्राओं ने प्रतिभाग किया। डीबीएस महाविद्यालय से डॉ. पारितोष ने भी प्रतिभाग किया। डीएवी महाविद्यालय के सभी विभागों के विभागाध्यक्ष इस कार्यशाला में उपस्थित थे। विज्ञान संकाय से प्रोफेसर शशि किरण सोलंकी ने अपने विचार व्यक्त किए और वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ डीके त्यागी इस अवसर पर उपस्थित थे।

इस अवसर पर समाजशास्त्र विभाग से डॉ. आरबी पांडे, डॉ. ओनिमा शर्मा, डॉ. सत्यम द्विवेदी, डॉ. ज्योति सेंगर ने कार्यशाला के सफल आयोजन में अपना योगदान दिया। कार्यशाला का संचालन डॉ. अर्चना पाल और अध्यक्षता प्राचार्य सुनील कुमार ने की।

इस अवसर पर उप प्राचार्य प्रोफेसर एस.पी. जोशी, डीन कला संकाय प्रोफेसर देवना जिंदल भी मंच पर उपस्थित थे। कार्यशाला समाजशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मृदुला सेंगर शर्मा के देखरेख में आयोजित की गई थी।

हिन्दुस्थान समाचार/ साकेती/सत्यवान/रामानुज

   

सम्बंधित खबर