चूरु में गर्मी के तेवर तीखे, पारा 43 डिग्री के पार

चूरु, 7 मई (हि.स.)। अंचल में गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। मंगलवार सुबह से ही सूर्यदेव के तीखे तेवर दिखने शुरू हो गए थे। सुबह साढ़े 11 बजे तापमान 43 डिग्री के पार चला गया। दिन में गर्म लू के थपेड़ों ने आमजन को झुलसा कर रख दिया। सुबह 10 बजे से ही सूर्यदेव ने आग उगलना शुरू कर दिया। दोपहर एक बजे के बाद सूनी सड़कों से गर्म भांप निकलनी शुरू हो गई। दिनभर लू के थपेड़ों की वजह से लोग घरों में रहने को मजबूर रहे।

मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेश में आगामी दो-तीन दिन अधिकांश स्थानों पर मौसम शुष्क रहेगा। अधिकतम तापमान भी दो से तीन डिग्री बढ़ने के आसार है। आठ और मई को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर व भरतपुर व कोटा संभाग में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के मध्य दर्ज होने की संभावना है। इस दौरान लू चलने की संभावना है। 10 और 11 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 10 मई से ही उदयपुर, कोटा, जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ आंधी बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है। इसके प्रभाव से 11 मई से तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट होने और हीट वेव से राहत मिलने की संभावना है।

डीबी अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. मो. आरिफ ने बताया कि गर्मी को लेकर अलर्ट जारी हुआ है। गर्मी के मौसम में घर से खाली पेट नहीं निकलें। छाछ, दही, लस्सी और नींबू पानी पीकर ही घर से निकले। तेज धूप में बिना काम के घर से नहीं निकलें। छतरी और तोलिया सिर पर डालकर ही बाहर निकले। उल्टी और दस्त होने की शिकायत पर तुरन्त डॉक्टर से सलाह लेकर इलाज करवाए। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार शाम साढ़े पांच बजे तक अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री दर्ज किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/संदीप

   

सम्बंधित खबर