1998 में किए परमाणु परीक्षण की सफलता का जश्न मनाया

जम्मू, 11 मई (हि.स.)। सीएसआईआर-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन, आईआईआईएम जम्मू ने 1998 में किए गए परमाणु परीक्षण की सफलता का जश्न मनाने और नवाचार, प्रौद्योगिकी और वैज्ञानिक उन्नति में महत्वपूर्ण उपलब्धियों को चिह्नित करने के लिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया।

इस संबंध में संस्थान में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से आए कुल 500 से अधिक छात्रों ने आईआईआईएम के विभिन्न अनुसंधान प्रभागों और सुविधाओं का दौरा किया। उन्हें वैज्ञानिकों, प्रौद्योगिकीविदों और युवा शोधकर्ताओं के साथ बातचीत करने और अत्याधुनिक अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों का पता लगाने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया गया।

कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए एक प्रवक्ता ने बताया कि एक विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी भी आयोजित की गई। कार्यक्रम के दौरान आरआरएल हाई स्कूल ने पशु कोशिकाओं के भीतर थर्मल ऊर्जा जनरेटर की संरचना को स्पष्ट करने वाली परियोजनाओं का प्रदर्शन किया और थर्मल ऊर्जा उत्पादन और विभिन्न प्रकार की गति की जटिलताओं को समझाया। आर्मी पब्लिक स्कूल जम्मू छावनी ने अटल टिंकरिंग लैब्स और फ्लूइड फ्लो प्रोफाइलिंग के लिए एआई वॉयस असिस्टेंट 'जार्विस' सहित विभिन्न प्रकार की परियोजनाओं का प्रदर्शन किया। एपीएस अखनूर ने बाधा का पता लगाने के लिए आईआर सेंसर ग्लास पर मॉडल प्रदर्शित किए। एपीएस दोमाना ने कनेक्शन और संचार प्रणालियों पर एक मॉडल का प्रदर्शन किया। एपीएस मीरां साहिब ने स्वचालित अग्निशामक और अल्ट्रासोनिक रडार जैसे नवीन समाधानों पर मॉडल प्रदर्शित किए। पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय हीरानगर ने डिजिटल अटेंडेंस रजिस्टर, ऑटोमैटिक क्लॉथ कलेक्टर जैसे प्रभावशाली मॉडल बनाए। पीएम श्री केन्द्रीय विद्यालय, जीसी सीआरपीएफ बंतलाब ने चावल फसल रोग जांच प्रणाली और बारिश से स्वचालित कपड़ा संरक्षण पर मॉडल प्रदर्शित किए।

वायु सेना स्कूलों ने तकनीकी नवाचार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हुए 'भुजल निर्धारक', 'रीकिंडल होप' और एक लाइसेंस स्कैनर जैसे अभिनव स्टार्टअप के साथ प्रदर्शनी में योगदान दिया और भारतीय विद्या मंदिर हाई स्कूल, हीरानगर ने बाढ़ सुरक्षा के लिए स्मार्ट ब्रिज पर ध्यान केंद्रित करने वाली परियोजनाओं का प्रदर्शन किया। छात्रों द्वारा प्रदर्शित शानदार और नवीन मॉडलों की सराहना करते हुए सीएसआईआर-आईआईआईएम, जम्मू के निदेशक डॉ. ज़बीर अहमद ने छात्रों को स्मृति चिन्ह और प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया और उन्हें विज्ञान में अपनी महत्वाकांक्षा पूरी करने के लिए शुभकामनाएं दीं।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर