बाड़मेर में अचानक बदला मौसम, तेज हवाओं के साथ मेघगर्जना के बाद बारिश

बाड़मेर, 14 मई (हि.स.)। रेगिस्तानी इलाके बाड़मेर में शाम को अचानक मौसम बदल गया। आसमान में घने बादल छा जाने के साथ तेज हवाओं और मेघगर्जना शुरू हो गई। जिले में करीब 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से तेज हवाएं चलने लगी। तेज बिजली कड़के की आवाज से लोग सहमें नजर आए। हवाओं के साथ कहीं बारिश और कहीं बूंदाबांदी का दौर चल रहा है। जिले के कहीं इलाकों में ओले भी गिरे है। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। बारिश व ओले से तापमान में गिरकर 42 डिग्री से नीचे पहुंच गया है। मौसम विभाग ने गुरुवार से मौसम शुष्क रहने के साथ गर्मी बढ़ेगी और तापमान भी बढ़ेगा।

दरअसल, मई माह दो-तीन हीट वेव चलने के बाद बारिश का अलर्ट जारी किया। बाड़मेर में बीती रात को करीब 11 बजे धूल भरी आंधी शुरू हुई। जिले के चौहटन, धनाऊ और धोरीमन्ना इलाके में बारिश और ओले भी गिरे थे। चौहटन में 15, धनाऊ में 10 मिलीमीटर बारिश हुई है। इससे मंगलवार को गर्मी से लोगों को राहत मिली है। सुबह से आसमान में हलके बादलों की आवाजाही हो रही थी। शाम को करीब 4 बजे बाद आसमान में घने बादल छा गए। इसके बाद तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी और बारिश का दौर शुरू हो गया।

मंगलवार को शाम को शुरू तेज हवाओं और बारिश के साथ कहीं इलाकों में ओले भी गिरे है। कपूरड़ी और उसके आसपास के इलाकों में ओले गिरे है। वहीं जिले के कहीं इलाकों में तेज बारिश हुई है। कहीं इलाकों बूंदाबांदी हुई है। करीब एक घंटे से ज्यादा तक हवाए 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली। इसके बाद हवाओं पर ब्रेक लग गया।

मौसम विभाग ने अब एक बार फिर आंधी और हल्की बारिश की संभावना जताई है। 16 मई से एक बार फिर तापमान 45 डिग्री पार पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग ने हीटवेव की संभावना जताई है।

हिन्दुस्थान समाचार/चन्द्रशेखर/संदीप

   

सम्बंधित खबर