सीएस ने सभी सरकारी विभागों को बीआईएस उत्पादों की खरीद के दिए निर्देश

-ग्राम पंचायत स्तर पर भी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित की जाए

देहरादून, 15 मई (हि.स.)। मुख्य सचिव ने सभी सरकारी विभागों को सिर्फ भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) से मानकीकृत एवं प्रमाणीकृत उत्पादों की खरीद के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही राज्य में उत्पादों के प्रमाणीकरण के प्रशिक्षण से संबंधित अपना नियमित कैलेण्ड जारी करने का भी अनुरोध किया है।

बुधवार को सचिवालय में मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में उत्तराखण्ड राज्य में औद्योगिक उत्पादों के मानकीकरण एवं गुणवत्ता के लिए राज्य स्तरीय समिति की चौथी बैठक हुई। उन्होंने राज्य के युवाओं के लिए मानकीकरण, गुणवत्ता सुनिश्चतता, मैनेजमेंट सिस्टम, प्रमाणीकरण, लैब प्रशिक्षण की व्यवस्था कर उन्हें स्टार्ट अप शुरू करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य सचिव रतूड़ी ने मानकीकरण एवं प्रमाणीकरण को बढ़ावा देने के लिए राज्य स्तरीय अधिकारियों के क्षमता विकास, शैक्षणिक संस्थाओं में स्टेण्डर्ड क्लब के माध्यम से विद्यार्थियों को गुणवत्ता और मानकीकरण के बारे में जागरूक करने और ग्राम पंचायत स्तर पर भी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य सचिव ने उत्पादों के प्रमाणीकरण के संबंध में ग्राहकों और ग्राहक समूहों जिसमें स्वयं सहायता समूह आदि भी शामिल होने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने विद्यार्थियों और उद्यमों में कार्यरत कार्मिकों को भारत मानक ब्यूरों के कार्यालयों, टेस्टिंग लैब व मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट में भ्रमण करवाने के भी निर्देश दिए हैं।

सीएस ने उत्पादों के प्रमाणीकरण से संबंधित सूचना पट जिलाधिकारी कार्यालय सहित मुख्य सार्वजनिक स्थानों पर लगवाने के भी निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए हैं कि जिला स्तरीय अधिकारियों को अपनी प्रोक्यूरमेंट पॉलिसी में प्रमाणीकरण एवं मानकीकरण को लागू करने के लिए संवेदनशील बनाया जाए।

बैठक में प्रमुख सचि एल फैनई सहित भारत मानक ब्यूरो और राज्य सरकार के अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश/रामानुज

   

सम्बंधित खबर