नई शिक्षा नीति का को लेकर स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को प्रशिक्षण देगा शिक्षा बोर्ड

कोलकाता, 16 मई (हि.स.) । नई शिक्षा नीति के बारे में प्रशिक्षित करने के लिए उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद स्कूलों के प्रधानाध्यापक को प्रशिक्षण देने वाला है। इसके लिए कैंप लगाए जाएंगे और इसमें शामिल होने के लिए स्कूल के प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिए गए हैं। पिछले साल अगस्त में जारी नई राज्य शिक्षा नीति के मसौदे में बताया गया है कि बोर्ड परीक्षाएं तीसरे और चौथे सेमेस्टर के पूरा होने के बाद आयोजित की जाएंगी।

पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन के अध्यक्ष चिरंजीब भट्टाचार्य ने प्रधानाध्यापकों को संबोधित एक नोटिस में इन कार्यशालाओं में उपस्थिति के महत्व पर जोर दिया है। शहर के स्कूलों के लिए कार्यशालाएं उत्तरी कोलकाता के लिए 16 मई और दक्षिण कोलकाता के लिए 17 मई को निर्धारित हैं, जबकि इसी तरह के शिविर 18 मई से 19 जून के बीच दार्जिलिंग जिले सहित राज्य के बाकी हिस्सों में आयोजित किए जाएंगे।

परिषद ने पहले सभी राज्य-संचालित और राज्य-सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 11 और 12 के लिए सेमेस्टर प्रणाली को अपनाने की घोषणा की थी, जिसका कार्यान्वयन कक्षा 11 के लिए शैक्षणिक सत्र 2024-25 और कक्षा 12 के लिए 2025-26 से शुरू होगा। इन प्रधानाध्यापकों को नई शिक्षा नीति के अनुरूप बच्चों को पढ़ाने और इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने की जानकारी दी जाएगी। हिन्दुस्थान समाचार / ओम प्रकाश

   

सम्बंधित खबर