यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए उठाए जाएं सभी कदम : डीएम

हरिद्वार, 16 मई (हि.स.)। जनपद में यातायात व्यवस्था को और अधिक सरल, सुगम और व्यवस्थित बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाये जायें। यह निर्देश जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने जिलाधिकारी कार्यालय में बैठक लेते हुए एनएचएआई, लोनिवि और नगर निगम के अधिकारियों को दिये।

जिलाधिकारी गर्ब्याल ने कहा कि नेशनल हाइवे के किनारों से अतिक्रमण को हटाया जाये और अतिक्रमण के सम्बन्ध में न्यायालय की ओर से जारी आदेशों का भी अनुपालन सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि अतिक्रमण हटाने से पूर्व की तथा अतिक्रमण हटाने के बाद की फोटोग्राफी अवश्य कराई जाये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि 15 दिन के भीतर पुनः अतिक्रमण चिह्नित करते हुए प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की जाये।

जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि विकास अनवरत चलने वाली सतत प्रक्रिया है। इस वर्ष कावड़ मेले को पिछले वर्ष की तुलना में और अधिक सुविधाजनक बनाया जाये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि बाहर से आने वाले व्यक्तियों को पार्किंग आदि की जानकारी के लिए विभिन्न चिह्नित स्थानों पर पार्किंग और विभिन्न स्थानों के दिशा-सूचक रेट्रोरिफ्लेक्टिंग हॉर्डिग्स लगाने के निर्देश नगर निगम तथा एनएच के अभियंताओं को दिये। उन्होंने एनएचएआई, लोनिवि और पुलिस विभाग के अधिकारियों को संयुक्त निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होंने पार्किंग तथा यातायात व्यवस्था को और अधिक सरल व सुलभ बनाने के लिए पन्तदीप पार्किंग से जल संस्थान तक सात मीटर चौड़ी स्लिप रोड एवं सर्विस रोड निर्माण कराने के निर्देश एनएचएआई के अधिकारियों को दिये।

उन्होंने पन्तदीप पार्किंग (चमगादड़) टापू क्षेत्र के रास्तों को स्मूथ करने, पार्किंग स्थल को शतप्रतिशत उपयोग में लाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने रोड़ी बैलवाला चौकी के सामने दिशा-सूचक साइन बोर्ड लगाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि वीआईपी घाट के मुख्य मार्ग पर स्थित गेट को बन्द कर दिया जाये तथा वीआईपी घाट के लिए निचले गेट से प्रवेश दिया जाये ताकि हाइवे पर जाम की स्थिति उत्पन्न न हो। उन्होंने केशव आश्रम के सामने, आयरिश पुल और अण्डर पास के नीचे सड़क मरम्मत कार्य कराने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

बैठक में एसपी क्राइम एवं यातायात पंकज गैरोला, अपर जिलाधिकारी पीएल शाह, उप जिलाधिकारी उदयवीर सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट कुश्म चौहान, सचिव एचआरडीए उत्तम सिंह चौहान, अधिशासी अभियंता लोनिवि सुरेश तोमर, डिप्टी मैनेजर एनएचएआई अमित शर्मा, एसएनए श्याम सुन्दर प्रसाद सहित एनएचएआई के सम्बन्धित अधिकारी आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/सत्यवान/रामानुज

   

सम्बंधित खबर