गर्मी सातवें आसमान पर, तापमान पहुंचा 38 के पार,नगर निगम ने की पियाउ की व्यवस्था

सहरसा - पिआउ पोस्ट

सहरसा,17 मई (हि.स.)।पिछले 10 से 15 दिनों तक गर्मी से थोडी राहत के बाद एकबार फिर से मौसम का मिजाज काफी गर्म हो चला है। सुबह होते ही गर्मी के तेज होने से लोगों का घरों से निकलना कठिन हो रहा है।वहीं गर्मी की छुट्टी के बाद एक बार फिर से सभी तरह के सरकारी विद्यालयों को खोल दिया गया है, जिससे इस भीषण गर्मी में विद्यालय जाने को मजबूर हैं। हालांकि विद्यालय को सुबह में संचालित करने का निर्देश दिया गया है लेकिन विद्यालय में छुट्टी बीच दोपहर में होगी। जिससे बच्चों की परेशानी कम नहीं होगी। जबकि रोजमर्रा की जिंदगी जीने वाले गरीब भी इस तेज गर्मी खासे परेशान हैं।

मौसम के मिजाज को देखते हुए लोग गर्मी से भयभीत हो रहे हैं।घरों से निकलने वाले लोग बढ़ती गर्मी से परेशान हैं।लोग किसी ना किसी छांव के आस में पेडों के नीचे समय गंवा रहे हैं।घरों में भी पंखे की हवा गर्मी से राहत दिलाने में असफल हो रही है।इसपर बिजली की आंख मिचौनी जारी है। मौसम पूर्वानुमान में अगले पांच दिन तक तापमान में बढोतरी के आसार हैं। पिछले दिनों पारा 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। लेकिन वर्षा एवं तेज हवा से लोगों को गर्मी से बडी राहत मिली थी। वहीं उमस भरी गर्मी से बुखार, गले में दर्द, खुजली, सिर दर्द व बेचैनी के मरीज बढ़ रहे हैं। तेज धूप के कारण जिले में उमस भरी गर्मी बढ़ गयी है।ग्रामीण इलाकों में बार-बार बिजली आने जाने से भी लोगों को काफी परेशानी हो रही है।बढती गर्मी को देखते मौसम विभाग ने सावधानी बरते की लोगों से अपील की है।वही नगर निगम के द्वारा शहर के शंकर चौक, महावीर चौक, समाहरणालय सहित कई अन्य जगह पर लोगों की प्यास बुझाने के लिए पानी टंकी के साथ पियाउ बनाया गया है।जिसके कारण राहगीर लोगों को काफी सहूलियत हो रही है लेकिन तेज धूप के कारण तापमान बढ़ने से ह्यूमिडिटी काफी बढ़ गई है जो लोगों को बेचैन कर रहा है।

जानकारी देते अगवानपुर कृषि महाविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक जितेंद्र कुमार ने बताया कि ह्यूमिडिटी के बढ़ने से गर्मी लोगों को ज्यादा सता रहा है।उन्होंने बताया कि शुक्रवार को 38 डिग्री सेल्सियस गर्मी रेकार्ड की गयी है। अगले तीन दिनों में गर्मी बढने की संभावना है जो 41 डिग्री सेल्सियस तक जा सकती है। उन्होंने बताया कि कोसी क्षेत्र में 13 से लेकर 15 जून तक मॉनसून का आगमन होने की संभावना बनी है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/चंदा

   

सम्बंधित खबर