मुख्य चुनाव अधिकारी चोकालिंग ने की ठाणे जिले में चुनाव तैयारियों की समीक्षा

मुंबई ,17 मई (हि स)।लोकसभा आम चुनाव की तैयारी के लिए ठाणे जिले के प्रमुख सचिव और राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस. चोकालिंगम ने आज चुनाव तैयारियों की समीक्षा की. ।मुख्य निर्वाचन अधिकारी चोकालिंग ने यह भी निर्देश दिया कि ठाणे जिले में मतदान प्रक्रिया को सुचारू, सुरक्षित और पारदर्शी वातावरण में पूरा करने के लिए सभी प्रणालियों को समन्वय से काम करना चाहिए और उस दिन घर-घर प्रतिनिधियों को भेजकर जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़ाना चाहिए। मतदान की और नागरिकों से मतदान करने की अपील की है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी . चोकालिंगम ने ठाणे जिले के 23 भिवंडी, 24 कल्याण और 25 ठाणे लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव तैयारियों की समीक्षा करने के लिए ठाणे जिले का दौरा किया। इस अवसर पर चोकालिंगम ने जिला योजना भवन के समिति कक्ष में चुनाव से संबंधित चुनाव निर्णायक, सहायक चुनाव निर्णायक, पुलिस पदाधिकारी, नोडल पदाधिकारी से बातचीत कर जानकारी ली और आवश्यक सुझाव दिये.।

आज इस मौके पर ठाणे कलेक्टर और जिला चुनाव अधिकारी अशोक शिंगारे, ठाणे नगर निगम आयुक्त सौरभ राव, ठाणे पुलिस आयुक्त आशुतोष डुंबरे, पुलिस आयुक्त मधुकर पांडे, नवी मुंबई पुलिस आयुक्त मिलिंद भारम्बे, ठाणे ग्रामीण पुलिस अधीक्षक डॉ.डी. एसए स्वामी, पालघर के पुलिस अधीक्षक बालासाहेब पाटिल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी छायादेवी शिसोदे, जिले के तीनों लोकसभा क्षेत्रों के चुनाव रिटर्निंग अधिकारी, डिप्टी कलेक्टर (चुनाव) अर्चना कदम, सभी नोडल अधिकारी, अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी चोक्कालिंगम ने कहा कि लोकतंत्र में चुनाव प्रक्रिया में प्रशासन की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। जिले में सभी लोग मिलकर पारदर्शी एवं भयमुक्त वातावरण में चुनाव संपन्न कराएं। पिछले चुनावों में ठाणे जिले में कम मतदान हुआ था। इस समय मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए सभी को प्रयास करना आवश्यक है।साथ ही, इसके लिए आशा और आंगनवाड़ी स्वयंसेवकों, तलाठी, ग्राम सेवक, स्थानीय स्व-सरकारी निकायों के कर्मचारियों को मतदान के दिन घर-घर भेजा जाना चाहिए। नागरिकों को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करें। शहरी क्षेत्र की सोसायटियों के नागरिकों को मतदान के लिए उन सोसायटियों के सचिवों एवं अध्यक्षों की मदद लेनी चाहिए। इसके लिए सचिव व अध्यक्ष को केंद्रीय स्तर का मतदान पदाधिकारी (बीएलओ) घोषित किया जाये. स्कूल-कॉलेजों के प्रधानाचार्यों के माध्यम से अभिभावकों तक यह संदेश पहुंचाया जाए।

विभिन्न उद्योगों के श्रमिकों, कामगारों को वोट देने के लिए कर्मचारियों को संबंधित उद्योगों/संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ ट्रेड यूनियनों से भी संपर्क करना चाहिए। इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा कि थर्ड पार्टी, देह व्यापार के धंधे में महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के प्रयास किये जाने चाहिए.

मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए जनजागरूकता के लिए मशहूर हस्तियों और गणमान्य व्यक्तियों की मदद लें। मतदान के लिए आह्वान करने वाले वीडियो, रील बनाए जाने चाहिए और ट्विटर, फेसबुक आदि जैसे सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित किए जाने चाहिए। साथ ही मतदान के दिन मतदान करने वाले मशहूर हस्तियों की अपील बाइट्स भी सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित की जानी चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस विभाग मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्ण एवं सुरक्षित माहौल में संपन्न कराने का ध्यान रखे। पर्याप्त प्रावधान किया जाना चाहिए. साथ ही आचार संहिता का उल्लंघन होने पर तुरंत मुकदमा दर्ज कराया जाए। साथ ही पुलिस विभाग यह सुनिश्चित करे कि कानून व्यवस्था का उल्लंघन नहीं होगा. उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि यदि गलत सूचना प्रसारित की जा रही है तो उसका तुरंत खंडन किया जाना चाहिए।

मतदाता सूची में नाम नहीं मिलने, मतदान के दिन नाम गायब हो जाने की शिकायतें मतदाताओं को मतदान केंद्र पर जाने पर मिलती हैं.कि कई मतदाताओं के नाम दूसरी मतदाता सूचियों में होने के कारण उन्हें अपना नाम नहीं मिल पा रहा है।

हिंदुस्थान समाचार/ रविन्द्र

   

सम्बंधित खबर