बीजापुर : जनप्रतिनिधियों को ग्रामीणों के गिरफ्तारी की सूचना देने बाबत मद्देड़ थाना प्रभारी को साैंपा ज्ञापन

बीजापुर, 20 मई (हि.स.)। जिले के भोपालपटनम ब्लॉक अंतर्गत 14 ग्राम पंचायतों के सरपंच, जिला सदस्य, जनपद सदस्य सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण आज सोमवार को मद्देड़ थाना प्रभारी को ग्रामीणों के गिरफ्तारी की सूचना जनप्रतिनिधियों को देने संबंधी ज्ञापन सौपा है। ज्ञापन में कहा गया है कि ग्राम पंचायत मद्देह, केसाईगुड़ा, संगमपल्ली, तमलापल्ली, वंगापल्ली, पेगडापल्ली, उस्कालेड, मिनकापल्ली, पामगर, कोत्तापल्ली चेरपल्ली, दम्पाया, गोरला, सण्ड्रापल्ली के ग्रामों से किसी भी ग्रामीण को नक्सली बताकर या अन्य मामलों में थाना लेकर आते हैं, तो ग्राम सरपंचों एवं जनप्रतिनिधियों को इसकी सूचना अवश्य दिया जाए।

ज्ञापन के दौरान मौजूद समस्त सरपंचों व पंचायत प्रतिनिधियों का कहना है कि आदिवासियों का घर, खेती बाड़ी, जंगल में ही है और आदिवासी जंगल से निर्भर रहते हैं। समय समय पर जंगल से उत्पन होने वाली, महुआ, टोरा, इमली, तेंदूपत्ता, आदि व घरेलू उपयोगी लकड़ी के लिए प्रतिदिन जंगल में जाना पड़ता है। हम आदिवासियों के आमदनी का अधिकांश हिस्सा जंगल से ही उत्पन होताा है। हमारे परिवार का पालन पोषण का जरिया जंगल है, जंगल से ही घर का चूल्हा जलता है। आदिवासियों का परिवार पूरी तरह जंगल पर ही आश्रित हैं। पुलिस किसी भी मामले में किसी भी ग्रामीण को थाना बुलाती है या जंगल से किसी भी ग्रामीण को पकड़कर पुलिस थाना लाया जाता है तो पुलिस प्रसाशन जिस ग्रामीण को हिरासत में लिया है, उसके परिवार अथवा ग्राम सरपंच, पटेल को इसकी सूचना दे। जिससे हम ग्रामीणों को यह पता लगे की जो व्यक्ती पकड़ा गया है वह अपराधी प्रवृत्त का है या नहीं। यदि पुलिस प्रसाशन पुख्ता सबूत के साथ भी किसी को पकड़ता है तो भी इसकी सूचना परिजनों एवं ग्राम प्रमुखों को दिया जाए।

इस दौरान सरिता चापा जिला पंचायत सदस्य, मिच्चा मुत्तेया जनपद उपाध्यक्ष, अनिल पांभोई उपाध्यक्ष सर्व आदिवासी जिला बीजापुर, टिंगे चिन्ना बाई सरपंच, कमला पारेट सरपंच, शंकरलाल, तालंडी रामचंद्रम, चलपत उद्दे, महादेव चापा, राजाराम वास्म पटेल, भद्री प्रकाश, मारपेल्ली संजय, वासम रामेया, आनंद पमभोई, काका योगेश, मरपल्ली गनपत, मरपल्ली लक्ष्मेया, मरपल्ली कन्हैया, विनोद कुमार मरपल्ली, यालम मनोज, व ग्रामीणों मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर