दिल्ली पुलिस के बेड़े में शामिल हुए 1427 नए कांस्टेबल

नई दिल्ली, 21 मई (हि.स.)। दिल्ली पुलिस अकादमी वजीराबाद में आज पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया। जिसमें 1270 ड्राइवर/कांस्टेबल और 157 कांस्टेबल विधिवत रूप से दिल्ली पुलिस में शामिल हुए। अब तक का यह सबसे बड़ा बैच ड्राइवर का माना जा रहा है। इन्हें न्यू क्रिमिनल लॉ के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई है, ट्रेनिंग के दौरान। साथ ही राजधानी दिल्ली में किस तरीके से काम करना है, इसको लेकर भी उन्हें ट्रेंड किया गया है।

डिप्टी डायरेक्टर - 2 उमाशंकर के अनुसार जो 157 कांस्टेबल भर्ती हुए हैं, उनमें 38 महिला शामिल हैं। आज अकादमी में आयोजित पासिंग आउट परेड में स्पेशल पुलिस कमिश्नर (एचआरडी) एसके गौतम ने परेड की सलामी ली। जिसमें इन पुलिस कर्मियों का हौसला देखते ही बन रहा था।

दिल्ली पुलिस अकादमी के ज्वाइंट डायरेक्टर आसिफ मोहम्मद अली के अलावा गुजरात के नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के गेस्ट और दिल्ली पुलिस के कई सीनियर ऑफिसर भी मौजूद रहे। आज भर्ती हुए कांस्टेबल में अलग-अलग राज्यों से शामिल हैं। इनमें से 122 पोस्ट ग्रेजुएट हैं, 788 ग्रेजुएट हैं। जबकि टेक्निकल पढ़ाई कर चुके कांस्टेबलों की संख्या 58 है।

इन कांस्टेबलों को नए कानून के अलावा राजधानी दिल्ली में लॉ एंड ऑर्डर मेंटेन करने के दौरान किस तरीके से काम किया जाता है, उसके बारे में। ट्रैफिक रूल्स, कंप्यूटर के बारे में, किसी भी इमरजेंसी स्थिति में फर्स्ट एड कैसे दिया जाता है, उसके बारे में भी अलग से ट्रेंड किया गया है।

ट्रेनिंग टीम के ऑफीसरों ने बताया कि सभी कांस्टेबलों के फिजिकल फिटनेस पर पूरा ध्यान दिया गया है, पूरी ट्रेनिंग के दौरान। पासिंग आउट परेड में बेस्ट महिला और पुरुष कांस्टेबल को ट्रॉफी देकर उन्हें सम्मानित किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ अश्वनी/अनूप

   

सम्बंधित खबर