विश्वविद्यालय कुलपति ने किया पुस्तक 'फिल्म्स, फैंटसी एंड मल्टीवर्स' का विमोचन

जयपुर, 21 मई (हि.स.)। राजस्थान विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. अल्पना कटेजा द्वारा अंग्रेज़ी विभाग से प्रो. सुनीता अग्रवाल एवं डॉ. प्रीति चौधरी द्वारा संपादित पुस्तक ‘फिल्म्स, फैंटसी एंड मल्टीवर्स’ का विमोचन किया गया। प्रो. कटेजा ने संपादकों को बधाई देते हुए कहा कि अकादमिक समुदाय में ऐसे नवाचारों की अत्यधिक आवश्यकता है जिससे हम एकत्रित ज्ञान को संकलित कर साझा कर सकें।

प्रो. सुनीता अग्रवाल, विभागाध्यक्ष अंग्रेज़ी विभाग व पुस्तक संपादिका ने बताया कि बदलते परिप्रेक्ष्य में यह विषय सामयिक दृष्टि से बहुत ही प्रासंगिक है एवं यह किताब ना सिर्फ़ अंग्रेज़ी साहित्य वरन अंतर अनुशासनात्मक पाठकों के लिए भी बहुपयोगी साबित होगी। प्राचीन साहित्य से लेकर मॉडर्न लिटरेचर की विविधताओं को रेखांकित करती यह पुस्तक इस विषय के शोधार्थियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

डॉ. प्रीति चौधरी, सहायक आचार्य, अंग्रेज़ी विभाग एवं पुस्तक संपादिका ने बताया कि किताब में प्राचीन काल की माइथोलॉजी से लेकर साई-फ़ाई, क्लाइ-फ़ाई जैसे विषयों पर भी लेख संकलित हैं जो की ईको-क्रिटिकल डिसकोर्स से लेकर मल्टीवर्सेज पर पोस्ट-स्ट्रक्चरलिस्ट विश्लेषण प्रस्तुत करते हैं और शोध के लिए महत्वपूर्ण विषयों को उल्लेखित करते हैं।

संपादकों ने बताया कि यह किताब साहित्य, मीडिया जैसे अन्य संकायों के लिए बेहद उपयोगी है व इन विषयों में अनुसंधान के नये आयामों को दिशा देगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर