बिरसा कॉलेज में इंटर में नामांकन शुरू नहीं होने पर उग्र आंदोलन करेंगे विद्यार्थी

खूंटी, 22 मई (हि.स.)। जिले के एकमात्र अंगीभूत बिरसा कॉलेज में इंटर की पढ़ाई बंद होने के विरोध में क्षेत्र के विद्यार्थी एकजुट होने लगे हैं। इसे लेकर बुधवार को छात्र नेता प्रकाश टूटी, अमित महतो, अनुज कुमार, सौरभ कुमार साहू आदि के नेतृत्व में बड़ी संख्या में विद्यार्थी कॉलेज के बहुउद्देशीय भवन में जमा हुए और बिरसा कॉलेज में इंटर का नामांकन शुरू कराने के लिए एक स्वर में आवाज उठाई।

बाद में विद्यार्थियों ने प्राचार्या के नाम पत्र लिखकर कॉलेज में फिर से इंटर में नामांकन शुरू कराने का आग्रह किया। विद्यार्थियों ने चेतावनी दी कि जल्द नामांकन शुरू नहीं होने पर उग्र आंदोलन किया जाएगा। प्राचार्या ने विद्यार्थियों को आश्वासन दिया कि विद्यार्थियों द्वारा समर्पित मांगपत्र को रांची विश्वविद्यालय के कुलपति तक भेज दिया जाएगा। कुलपति से प्राप्त निर्देश के आलोक में अग्रतर कार्रवाई की जाएगी।

छात्र नेता प्रकाश टूटी ने कहा कि बिरसा कॉलेज में लगभग तीन हजार विद्यार्थी इंटर में पढ़ते हैं। अगर इंटर में नामांकन बंद हो जाएगा, तो क्षेत्र के हजारों विद्यार्थी पढ़ाई से वंचित रह जाएंगे, क्योंकि जिले में बाकि जितने भी स्कूल-कॉलेज में इंटर की पढ़ाई होती है, वहां चुनिंदा मेधावी विद्यार्थियों का ही नामांकन लिया जाता है। ऐसे संस्थानों में सीट भी बहुत कम होती है। छात्र नेता सौरभ कुमार साहू ने कहा कि यह लड़ाई सिर्फ बिरसा कॉलेज के विद्यार्थियों की लड़ाई नहीं है, बल्कि यह लड़ाई पूरे जिले के लोगों की है। जिले के लगभग प्रत्येक घरं से कोई न कोई सदस्य बिरसा कॉलेज से शिक्षा प्राप्त किए हैं और आगे भी यहां शिक्षा प्राप्त करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/अनिल

   

सम्बंधित खबर