राजस्थान की 25 सीटों के लिए मतगणना में लगेगी 2,713 टेबल, 4033 राउंड में होगी मतों की गिनती

जयपुर, 22 मई (हि.स.)। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बुधवार को जयपुर में आर ए पोद्दार प्रबंधन संस्थान में मतगणना के संबंध में चल रहे प्रशिक्षण का औचक निरीक्षण किया। यहां लोकसभा आम चुनाव -2024 के लिए 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए 140 एआरओ को प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

गुप्ता ने कहा कि राज्य में सभी 25 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए होने वाली मतगणना के संबंध में तैयारियां की जा रही हैं। प्रदेशभर में मतगणना के कार्य से जुड़े कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। चार जून को राज्य में 27 मतगणना केंद्रों पर कुल 2,713 मतगणना टेबल लगाई जाएंगी, जिनपर 4,033 राउंड में मतों की गिनती पूरी होगी। जयपुर और जयपुर ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 21-22 मई को राज्य कृषि प्रबंधन संस्थान, इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान और आर ए पोद्दार प्रबंधन संस्थान में मतगणना से जुड़े एआरओ, मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक एवं अन्य कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार ईवीएम, पोस्टल बैलेट, ईटीबीपीएस की मतगणना में लगे सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अलग-अलग प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। गुप्ता ने बताया कि 17 मई को सभी 25 आरओ और 1,200 से अधिक एआरओ को ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भी 24 मई को राज्य के सभी 25 रिटर्निंग अधिकारियों के लिए डाउट क्लीयरिंग सेशन रखा जाएगा। साथ ही, सभी जिलों में मतगणना से संबंधित सभी कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण भी 24 मई तक पूर्ण कर लिया जाएगा। गुप्ता ने मतदान कार्य से जुड़े कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण दो जून से पूर्व कराए जाने के निर्देश दिए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर