कामीपुर कंपोजिट स्कूल का मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में चयन, लाभान्वित होंगे बच्चे

हरदोई,26 मई(हि.स.)। शासन ने विकासखंड कछौना की ग्राम सभा कामीपुर में स्थित संविलियन विद्यालय को मुख्यमंत्री अभ्युदय कंपोजिट विद्यालय में चयनित कर लिया है। जिससे विद्यालय में बुनियादी सुविधाओं का माहौल बनेगा। शैक्षिक गतिविधियों के लिए जिले में मॉडल विद्यालय बनेगा। सरकार की मंशा है कि परिषदीय स्कूलों का कायाकल्प हो, वहां की बुनियादी सुविधाएं बेहतर हो, स्मॉर्ट क्लासेस हो,जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को एक अच्छा विद्यालय मिल सके। जहां पर नौनिहाल शिक्षा ग्रहण कर उनका सर्वांगीण विकास हो, वह भविष्य में एक अच्छे नागरिक बन सके। इस तरह के स्कूलों के खुलने से देश का भविष्य सुनहरा होगा।

सरकार के प्रयास से सरकारी स्कूलों की सूरत बदल रही है। जिससे लोगों में सरकारी स्कूलों के प्रति विश्वास में इजाफा हुआ है। विद्यालय में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए खेल कूद सामग्री भी मुहैया कराई जा रही है। विद्यालय के भवन का कायाकल्प किया जाएगा। बुनियादी सुविधाएं खेलने का मैदान, पीने का स्वच्छ पानी, विद्युतीकरण की सुविधा, छात्र-छात्राओं व दिव्यांगजनों के अलग-अलग शौचालय, डिजिटल क्लासेस, आधुनिक लाइब्रेरी, किचन आदि सुविधाएं बेहतर होगी। शिक्षा मात्र औपचारिक नहीं वास्तविक संस्कार है। जिससे देश के भविष्य का निर्माण होता है। कहते हैं स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है। शिक्षा के स्तर में गुणात्मक बदलाव आएगा।

शासन के विशेष सचिव अवधेश कुमार तिवारी ने जिले के एक-एक विद्यालय का चयन कर मॉडल बनाए जाने का निर्देश दिया। अवस्थापना सुविधाओं के विकास बाजार का भी प्रावधान किया गया है। शासन ने एक विद्यालय के लिए 98 लाख एक हजार 540 रुपये की राशि निर्धारित की है। शिक्षक गण नई जिम्मेदारी मिलने से काफी उत्साहित हैं। शिक्षा क्षेत्र में आमूल चूल बदलाव की पटकथा लिख रही सरकार के इस कदम से सरकारी स्कूलों में शिक्षा को लेकर सकारात्मक माहौल बनेगा। विद्यार्थी व अभिभावकों में सरकारी स्कूलों के प्रति विश्वास बढ़ेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/अम्बरीश

/राजेश

   

सम्बंधित खबर