बेटियों का कौशल विकास कर समाज उन्हें बनाए आत्मनिर्भर : अमित शुक्ला

वरिष्ठ पत्रकार प्रभुनाथ शुक्ल ने कम्प्यूटर कक्ष का फीता काट किया उद्घाटन

समाजिक कार्यो के लिए हमें एक साथ मिलकर लड़नी चाहिए लड़ाई : अनिल सिंह

भदोही, 27 मई (हि.स.)। समाज को बदलने में युवाओं की सोच अहम है। आज का युवा शिक्षित और आधुनिक है। वह समाज को कौशल विकास से जोड़ना चाहता है। शिक्षा में नूतन तकनीकी विकास चाहता है। भदोही के युवा योग शिक्षक अमित शुक्ला की एक सकारात्मक पहल समाज को नई दिशा देगी।

सोमवार को उन्होंने तुलसी देवी बालिका इंटरमीडिएट कॉलेज में लड़कियों को तकनीकी शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए चार कम्प्यूटर उपलब्ध कराया है।

कंप्यूटर कक्ष का उद्घाटन करते हुए भदोही जनपद के वरिष्ठ पत्रकार प्रभुनाथ शुक्ल ने कहा कि समाज में बदलाव लाने के लिए हमें अमित शुक्ला जैसे सकारात्मक सोच वाले युवाओं की आवश्यकता है। जीवन का उदेश्य सिर्फ पैसा कामना ही नहीं होना चाहिए। उस पैसे का उपयोग सामाजिक कार्यो के लिए भी होना चाहिए। अमित शुक्ला पुत्र दिलीप शुक्ला की सोच बहुत ही सकारात्मक है। सामाजिक बदलावों के लिए बहुत उद्वेलित रहते हैं। पहले वह बाहर रहते थे लेकिन कोरोना कल में अपने गांव हरीपुर आए और अपनी योग शिक्षा की ऑनलाइन शुरुवात घर से किया। भारत के साथ दुनिया के कई देश के नागरिक उनसे योग की शिक्षा लेते हैं।

अमित शुक्ला ने बालिकाओं की शिक्षा के लिए अपनी सामाजिक संस्था शिवत्व फाउंडेशन की तरफ से जो कदम उठाया है अपने आप में काबिले गौर है। उन्होंने तुलसी देवी बालिका इंटरमीडिएट कॉलेज अभिया को चार कंप्यूटर उपलब्ध कराया है। जिससे ग्रामीण इलाके में आने वाले इस विद्यालय की बालिकाओं को बेहतर शिक्षा मिल सकती है। क्योंकि आज का दौर डिजिटल है। आधुनिक दौर में अगर हमें कंप्यूटर की जानकारी नहीं है तो यह हमारे लिए जीवन की एक बड़ी चुनौती है।

इस दौरान अपनी बात रखते हुए अमित शुक्ला ने कहा कि परम्परागत शिक्षा में आधुनिक शिक्षा को समावेशित करते हुए देश की बेटियों का कौशल विकास करते हुए उन्हें आत्मनिर्भर बनाना हमारा मूल उद्देश्य है। विशेष रूप से ग्रामीण अंचल में बेटियों की शिक्षा के प्रति उदासीन समाज को जागरूक करना है।

उन्होंने कहा कि गांव में सामान्य परिवार के पास कम आय की वजह से इतने संसाधन अभी उपलब्ध नहीं हैं। कॉलेज के पास भी इतनी सुविधा नहीं है। ऐसी स्थिति में समाज के लोगों को शिक्षा के विकास के लिए आगे आना चाहिए। अमित ने कहा कि हमारा उद्देश्य सहयोग से सर्वोदय तक है। उन्होंने कहा की समाज की बेटियों को शिक्षित, सशक्त और कुशल होना चाहिए।

अमित ने अपनी बात रखते हुए आगे कहा कि आत्मनिर्भर एवं विकसित भारत के लिए विभिन्न योजनाओं को क्रियान्वित करना। आधुनिक शिक्षा के साथ मानवीय मूल्यों और संस्कारों के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक करना, राष्ट्र व समाज के प्रति उनकी उपादेयता सुनिश्चित करना। न्यास के व्यापक उद्देश्य के अंतर्गत शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वरोजगार, गरीबी उन्मूलन, व्यक्ति निर्माण से राष्ट्र निर्माण सहित विश्व कल्याण सम्मिलित हैं। बिना किसी भेदभाव किये समाज के हर वर्ग के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य करना है।

इस दौरान ग्राम प्रधान पूरेमनोहर अनिल सिंह, मनोज शुक्ल, राकेश वर्मा और श्रीप्रकाश सिंह ने अपने विचार रखें। उन्होंने अमित शुक्ला की सकारात्मक सोच को सराहा और कहा कि समाज को ऐसे युवाओं की आवश्यकता है। कॉलेज के प्रबंधक दुर्गेश दूबे ने इस सहयोग के लिए अमित शुक्ला का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में बैकुंठनाथ शुक्ला, शुभम शुक्ला, सुरेश वर्मा, संतोष दूबे, पवन मिश्र,आंनद दूबे,पंकज हलवाई, अरविंद पांडेय, आदर्श मिश्रा, आंनद तिवारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रभुनाथ

/राजेश

   

सम्बंधित खबर