गर्मी में प्रतिदिन दही खाने से शरीर को मिलता है भरपूर पोषक तत्व: डॉ.निमिषा अवस्थी

गर्मी में प्रतिदिन दही खाने से शरीर को मिलता है भरपूर पोषक तत्व: डॉ.निमिषा अवस्थी

कानपुर,27 मई (हि.स.)। गर्मियों में दही का करें सेवन शरीर में कई समस्याओं से मिलता है छुटकारा मिलता है, जिससे दही का सेवन अवश्य करना चाहिए। दही खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। रोजाना दही खाने से पेट की समस्या नहीं होती है और शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। यह जानकारी सोमवार को चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के कृषि विज्ञान केंद्र दलीप नगर की गृह वैज्ञानिक डॉक्टर निमिषा अवस्थी ने दी।

गर्मियों में दही का करें सेवन शरीर में कई समस्याओं से मिलता है। गर्मियों में दही सेवन अवश्य करना चाहिए। दही खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। रोजाना दही खाने से पेट की समस्या नहीं होती है और शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। जो लोग दूध नहीं पीते, उन्हें दही जरूर खाना चाहिए।

जाने दही से प्राप्त होते कौन-कौन सी विटामिन

डॉ.अवस्थी ने बताया कि दही में कैल्शियम, विटामिन बी-12, विटामिन बी-2, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। अगर दही और चीनी को एक साथ खाया जाए तो इसके कई फायदे होते हैं। गर्मियों में दही और चीनी खाने से पेट स्वस्थ रहता है। दही और चीनी खाने से शरीर को अच्छी मात्रा में ग्लूकोज मिलता है, जिससे तुरंत ऊर्जा मिलती है। दही पचने में भी आसान होता है। दूध की तुलना में दही जल्दी पचता है। नाश्ते में दही या इसके उत्पाद जल्दी पच जाते हैं, दही आपके पेट को भी हल्का रखता है। जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या होती है उन्हें सुबह दही या छाछ का सेवन करना चाहिए। सुबह दही और शक्कर खाने से पेट ठंडा रहता है। यह सीने में जलन और एसिडिटी को भी कम करता है। चीनी के साथ दही पित्त दोष को कम करता है और आपको पूरे दिन ऊर्जावान रखता है। खाने के बाद दही और चीनी खाने से भी शरीर को फायदा होता है।

दही में होते है अच्छे बैक्टीरिया

डॉ.अवस्थी ने बताया कि दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो पेट के लिए फायदेमंद होते हैं। यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है। ये बैक्टीरिया आंतों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। दही और चीनी खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया कोलन कैंसर से भी बचाते हैं।सुबह दही चीनी खाने से शरीर को तुरंत ग्लूकोज मिलता है। दही और चीनी खाने से आप दिन भर एक्टिव रहते हैं। ग्लूकोज आपके मस्तिष्क और शरीर को तत्काल ऊर्जा प्रदान करता है इसलिए जब आप दही खाकर घर से बाहर निकलते हैं तो आप दिन भर एनर्जेटिक रहते हैं। दही में हृदय रोग, हाई बीपी और किडनी की बीमारियों से बचाव की जबरदस्त शक्ति होती है। यह कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है और हृदय गति को उचित बनाए रखता है। दही हृदय में कोरोनरी धमनी रोग को रोक सकता है।

कैल्शियम से भरपूर होता है दही

डॉ.अवस्थी ने बताया कि दही कैल्शियम से भरपूर होता है, जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दही खाने से दांत मजबूत होते हैं। दही खाने से मांसपेशियां ठीक से काम करती हैं। वजन नियंत्रण के लिए अक्सर कम वसा वाले दही खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि कम वसा वाला दही न केवल आंतों को स्वस्थ रखता है बल्कि पाचन तंत्र को मजबूत कर वजन नियंत्रण में भी मदद करता है। इसके इस्तेमाल से कमर की चर्बी भी कम होती है। अगर आप मुंह के छालों से परेशान हैं तो दही का इस्तेमाल करें। दही में शहद मिलाकर खाने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/मोहित

   

सम्बंधित खबर